हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस पर भारी पड़ सकती स्कोडा कुशाक, जानिये किस मामले में निकली आगे

Upcoming Skoda Kushaq स्कोडा कुशाक की लांच डेट जैसे-जैसे नजदीक आ रही है ग्राहकों का उत्साह बढ़ता जा रहा है। वहीं कुशाक कागज़ों पर कुछ मामलों में किआ सेल्टोस और हुंडई क्रेटा से आगे निकलती नजर आ रही है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:31 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:00 PM (IST)
हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस पर भारी पड़ सकती स्कोडा कुशाक, जानिये किस मामले में निकली आगे
हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस पर भारी पड़ सकती स्कोडा कुशाक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा, की एसयूवी कुशाक भारत में लांचिंग के लिए तैयार है, कुशाक के लांच को लेकर घरेलू ग्राहक काफी उत्साहित हैं और इस एसयूवी का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर आए दिन लोग स्कोडा इंडिया के प्रमुख Zac Hollis से इसे लेकर सवाल पूछते रहते हैं। हाल ही में कंपनी की तरफ से कंफर्म किया गया है कि ये मिड-साइज़ एसयूवी भारत में 28 जून को लांच की जाएगी। स्कोडा और फॉक्सवैगन के 2.0 प्रोजेक्ट के तहत ये पहला प्रोडक्ट है। भारत में एसयूवी का मार्केट काफी बढ़ता जा रहा है, इसी को भुनाने के लिए कंपनी ने भारत में ही स्कोडा कुशाक को तैयार किया है। नई कुशाक कुछ मामलों में अपने प्रतिद्वंदियों यानी हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस पर भारी पड़ती है।

स्कोडा की इस अपकमिंग एसयूवी कुशाक का 1.0L और 1.5L TSI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन क्रमश 115bhp पावर और 178एनएम का टॉर्क और 150bhp की पावर के साथ 250 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है। Hyundai Creta और Kia Seltos की तुलना में Skoda Kushaq (1.5L TSI पेट्रोल इंजन) ज्यादा पावरफुल होगा। इसके ये दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वी तीन इंजन विकल्पों के साथ आते हैं, जिनमें 1.5L नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 140bhp, 1.4L टर्बो पेट्रोल और 115bhp, 1.5L डीजल इंजन शामिल हैं। कुशाक का 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन क्रेटा और सेल्टोस के 1.4 लीटर के टर्बो पेट्रोल इंजन से ज्यादा पावर प्रोड्यूस करने में सक्षम है।

नई स्कोडा कुशाक को कंपनी कुल 4 इंजन-गियरबॉक्स के साथ उतारेगी, जिसमें 6-स्पीड मैनुअल के साथ 1.0L TSI पेट्रोल इंजन, 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ 1.0L TSI पेट्रोल इंजन, 6-स्पीड मैनुअल के साथ 1.5L TSI पेट्रोल और 7- स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स। के साथ 1.5L TSI पेट्रोल शामिल हैं। जबकि एंट्री-लेवल एक्टिव ट्रिम को सिर्फ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन ही देखने को मिलेगा। टॉप-एंड मॉडल स्टाइल ट्रिम सभी चार इंजन- गियरबॉक्स के साथ आ सकता है।

फ़ीचर : नई स्कोडा एसयूवी को 7-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट लेदर सीट्स, वायरलेस चार्जिंग, टू-स्पोक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटो डिमिंग IRVM और कीलेस एंट्री के साथ पेश किया जाएगा। इसके प्रमुख आकर्षणों में से एक ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और वायरलेस मिररलिंक कनेक्टिविटी के साथ 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा। स्कोडा कुशाक की सुरक्षा किट में कई एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), रियर व्यू कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर , मल्टी कोलिजन ब्रेक, हिल होल्ड कंट्रोल और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल होंगे। 

chat bot
आपका साथी