Skoda Auto Volkswagen ने कोरोना के बावजूद 25,000 कारों का किया निर्यात, 982 गाड़ियों का सबसे पहले किया था एक्सपोर्ट

Skoda Vento की 5,00,00वीं कार की तस्वीर (फोटो साभार: फॉक्सवैगन)

यूरोपीय वाहन निर्माता भारत में अपने वाहनों का निर्यात 2010 में दक्षिण अफ्रीका के बाजार के लिए करती है सबसे पहले कंपनी ने भारत में तैयार फॉक्सवैगन वेंटो की 65 इकाइयों को निर्यात किया गया था। बता दें 500000 वीं कार कंपनी की सेडान कार वेंटो है।

Publish Date:Wed, 21 Oct 2020 04:37 PM (IST) Author: Bhavana

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  Skoda Auto Volkswagen: साल 2020 कोरोना के चलते काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। जिससे व्यापार में काफी गिरावट दर्ज की गई है। बावजूद इसके जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन इंडिया अब तक इस चालू वर्ष में 25,000 से अधिक कारों का निर्यात कर चुकी है। वहीं कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 5,00,00वीं कार शिपिंग की उपलब्धि हासिल कर ली है। बता दें, 5,00,000 वीं जिस कार को शिप किया गया है, वह कंपनी की सेडान कार वेंटो है, जो 982 कारों के एक बैच का हिस्सा है।

इस बैच को मुंबई बंदरगाह से मैक्सिको के लिए भेजा जा रहा है, यूरोपीय वाहन निर्माता भारत में अपने वाहनों का निर्यात 2010 से दक्षिण अफ्रीका के बाजार के लिए करती है सबसे पहले कंपनी ने भारत में तैयार फॉक्सवैगन वेंटो की 65 इकाइयों को निर्यात किया गया था। साल 2010 से कंपनी लगातार दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, अफ्रीका, भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पूर्व एशिया और GCC देशों सहित करीब 61 देशों में 'मेड इन इंडिया' कार को निर्यात करती है।  

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया के प्रबंध निदेशक गुरप्रताप बोपारई ने कहा कि, "स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन के प्रोडक्ट के निर्माण में हाई क्वालिटी का प्रयोग किया गया है, वहीं इस समय में यह उपलब्धि और भी बड़ी हो जाती है, क्योंकि COVID-19 ने व्यवसाय पर  काफी असर डाला है। बावजूद मौजूदा चुनौतियों के हमनें वाहनों का निर्यात जारी रखा है।" 

जानकारी के लिए बता दें, कि स्कोडा अगले कुछ वर्षों में नए MBQ A0 IN प्लेटफॉर्म के आधार पर कारों का उत्पादन करेगी। स्कोडा ऑटो और फॉक्सवैगन मिलकर एसयूवी और नॉटबैक मिलाकर भारतीय बाजार के लिए तैयार किए गए चार नए उत्पादों का निर्यात अन्य बाजारों के लिए किया जाएगा। वहीं कंपनी के अनुसार अगले साल से शुरू होने वाले प्रोडक्ट की रेंज में 95 प्रतिशत तक लोकल कंटेंट होने की उम्मीद है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.