Skoda ऑटो ने की घोषणा, 2030 तक कंपनी लांच करेगी तीन नई इलेक्ट्रिक कार

चेक रिपब्लिक वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने अपने आगामी योजनाओं की जानकारी देते हुए एक इवेंट में कहा कि कंपनी 2030 तक ग्लोबली 3 इलेक्ट्रिक कारों को लांच करेगी। हालांकि भारत में इनके आने को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Rishabh ParmarFri, 25 Jun 2021 02:51 PM (IST)
2030 तक स्कोडा लांच करेगी तीन नई इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्कोडा ऑटो ने अपनी आगामी योजनाओं का खुलासा अपने 'नेक्स्ट लेवल स्कोडा स्ट्रैट्जी इवेंट 2030 में किया है। चेक कार निर्माता ने बताया कि उनका लक्ष्य इंटरनेशनल, इलेक्ट्रिक और डिजिटलाइजेशन के क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करना है। स्कोडा 2030 तक कम से कम तीन ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करना चाहती है। ये मॉडल कीमत और साइज दोनों के मामले में ब्रांड की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी Enyaq iV से नीचे होंगे। रिपोर्टों के अनुसार, इन मॉडलों में से एक छोटी हैचबैक होने की उम्मीद है जो कथित तौर पर VW ID.1 से तकनीक साझा करेगी, जबकि अन्य EV मॉडल अधिक कॉम्पैक्ट और क्रॉसओवर हो सकती हैं।

रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि इसका तीसरा इलेक्ट्रिक कार का मॉडल कंपनी की लोकप्रिय सेडान कार ऑक्टेविया के समान होगा और इलेक्ट्रिक सेडान कारों को टक्कर देगा। ऐसी खबरें हैं कि यह एक डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक कार प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और पूरी तरह से एक अलग मॉडल हो सकता है। कंपनी का यह भी कहना है कि वह प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल SUPERB iV और OCTAVIA iV के लिए हाई-वोल्टेज ट्रैक्शन बैटरी का उत्पादन कर रही है।

स्कोडा अपने घरेलू बाजार, चेक रिपब्लिक को इलेक्ट्रोमोबिलिटी हब में बदलना चाहती है। यह 2030 तक Mladá Boleslav, Kvasiny और Vrchlabí में अपने सभी तीन घरेलू प्लांट्स में ई-कंपोनेंट्स या ई-वाहनों के निर्माण के लिए पार्टनरशिप में काम कर रही है। कंपनी का यह भी लक्ष्य है कि वह 2030 तक यूरोप के टॉप 5 वाहन बेचने वाली कंपनियों की लिस्ट में अपना नाम शुमार कर ले। गौरतलब है कि भारत, रूस और नार्थ अफ्रीका में कंपनी फॉक्सवैगन के साथ पार्टनशिप में काम करती है।

जानकारी के लिए बता दें फिलहाल स्कोडा की कोई भी इलेक्ट्रिक कार बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि कंपनी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी Enyaq पर काम कर रही है। फिलहाल भारत में कंपनी कब तक अपनी इलेक्ट्रिक कार लेकर आती है। इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि भारत में कंपनी 28 जून को अपनी नई स्कोडा कुशाक को लांच करने वाली है। जो 1 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश की जाएगी।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.