Simple Energy: खास दिन पर आ रहा है भारत का सबसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज पर चलेगा 240Km

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की ड्राइविंग रेंज को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह सिंगल चार्ज में ईको मोड़ पर 240 किमी की रेंज देने में सक्षम होगा। इसमें ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे स्मार्ट फीचर्स भी दिये जाएंगे।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:59 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:48 PM (IST)
Simple Energy: खास दिन पर आ रहा है भारत का सबसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज पर चलेगा 240Km
इस खास मौके पर आ रहा है भारत का सबसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पूरे विश्व सहित भारत में लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड बढ़ती जा रही है। ऐसे में देश-विदेश की तमाम कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक कंसेप्ट के साथ घरेलू ग्राहकों को लुभाने में लगी हैं। ऐसे ही एक बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी Simple Energy है। जिन्होंने घोषणा की है कि वो घरेलू बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर 'Mark 2' जो कि एक कोडनेम है, को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है कि वो आगामी 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने इस स्कूटर को बाजार में उतारने जा रहे हैं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Simple Energy (@simpleenergy_ev)

गौरतलब है कि, सिंपल एनर्जी का रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर भी बेंगलुरु शहर में है और इसी योजना के तहत कंपनी अपना पहला मैनुफैक्चरिंग प्लांट भी यहीं लगा रही है। इसी वजह से 'सिंपल एनर्जी' इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी अपने स्कूटर को सबसे पहले बेंगलुरु में ही लॉन्च करेगी। अभी कुछ ही वक्त गुजरा है जब कंपनी ने अपने इस इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को लेकर एक बड़ा निवेश किया है, जिससे इस प्रोजेक्ट को तेजी से रफ्तार मिली है।

बीते कुछ वर्षों से भारतीय बाज़ार में इलेक्ट्रिक दोपहिया सेग्मेंट ने काफी लोकप्रियता बटोरी है। खासकर नए-नए स्टार्टअप्स इस से आगे आ रहे हैं। जिनमें अथर एनर्जी, कई बाइक स्टार्टअप कंपनीज का नाम शुमार है। भविष्य को देखते हुए काफी भारतीय स्टार्टअप इस ओर कदम बढ़ा रहे हैं। वहीं अगर सिंपल एनर्जी की बात करें तो कंपनी इस स्कूटर को अलग-अलग चरणों में बाजार में पेश करेगी। शुरूआती दौर में इस स्कूटर को बेंगलुरू में लॉन्च किया जाएगा, इसके बाद इसे दिल्ली, चेन्नई, मुंबई और हैदराबाद जैसे शहरों में भी लांच करने की योजना है।

बता दें अपने इस Mark 2 स्कूटर में कंपनी 4.8 किलोवाट की कैपिसिटी वाली लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग करेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 240 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने की क्षमता वाला होगा। इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड बेहत शानदार 100 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे स्मार्ट फीचर्स वाला ये स्कूटर महज़ 3.6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगा।

chat bot
आपका साथी