Car Safety Features : कार के ये फीचर्स बनाते हैं आपका सफर सुरक्षित, हमेशा रखें इनका ध्यान

बदलते वक्त के साथ टेक्नोलॉजी ने काफी तेजी से तरक्की की है। आज कल कारों में बहुत ज्यादा सेफ्टी फीचर्स आते हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं। आइये जानते हैं इन सेफ्टी फीचर्स के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 09:03 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 09:03 PM (IST)
Car Safety Features : कार के ये फीचर्स बनाते हैं आपका सफर सुरक्षित, हमेशा रखें इनका ध्यान
इन फीचर्स की मदद से सुरक्षित रहता है आपका कार में सफर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टेक्नोलॉजी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। जिसके चलते देश और दुनिया में सभी क्षेत्रों में दिन-प्रतिदिन तरक्की देखने को मिल रही है। वहीं अगर वाहनों की बात करें तो बदलते वक्त के साथ इनमें भी काफी बदलाव आया है और ये अब पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गए हैं। वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखती हैं। जिसके चलते यह वाहन न सिर्फ आपको एक सुरक्षित सफर करवाते हैं बल्कि सेफ्टी फीचर्स के इस्तेमाल के लिए आपको चेतावनी भी देते हैं। आज हम अपने इस लेख के जरिये आपको कार में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

डोर लॉक अलार्म : कई बार ऐसा होता है जब हम कार में बैठते हैं, तो उसका दरवाजा ठीक तरह से बंद नहीं हो पाता है। जिस वजह से चलती कार में दरवाजा खुलने और किसी पैसेंजर के उसमें से गिरने का खतरा बना रहता है। लेकिन अब अधिकतर कारों में फीचर आता है कि जब तक आपकी कार का दरवाज़ा बंद नहीं होता कार में एक अलर्ट अलार्म लगातार बजता रहता है। इतना ही नहीं कई वाहनों के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में पता चल जाता है लैफ्ट या राइट साइड के आगे या पीछे का कौन सा डोर ठीक तरह से लॉक नहीं, यह एक काफी अच्छा फीचर है जो कार में बैठने पर ये सुनिश्चित करता है कि कार के चारों दरवाज़ें ठीक तरह से बंद हैं या नहीं।

सीट बेल्ट रिमांइडर : अक्सर लोगों की आदत होती है कि वो कार में बैठे और सीधे चल दिये। हालांकि पिछले कुछ समय से सख्ती बढ़ने के बाद लोगों ने सीट बेल्ट लगाना शुरू कर दिया है, लेकिन फिर भी अधिकतर लोग सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करते हैं। ऐसे में कारों में अब सीट बेल्ट न लगाने पर सीट बेल्ट रिमाइंडर अलॉर्म बजने लगता है,जो कि ड्राइवर और पैसेंजर्स जब तक सीट बेल्ट नहीं लगा लेते तब तक बजता रहता है। जानाकारी के लिए बता दें सीट बेल्ट किसी अप्रिय दुर्घटना के वक्त काफी काम आती है और आपको गंभीर चोट लगने से बचा सकती है।

हाई स्पीड वार्निंग : कार चलाते वक्त जब उसके चारों शीशे बंद हों और साथ में म्यूजिक चल रहा हो, तो कार की गति का अंदाज़ा नहीं रहता है। जिस वजह से अब बहुत सी कारों में हाई स्पीड अलर्ट वार्निंग का ऑप्शन आता है। जैसे ही आप एक निर्धारित गति 80 या 100 के पार निकलते हैं। तो आपकी कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक लाइट जलने लगती है और साथ ही एक वार्निंग अलार्म बजता है जो आपकी कार की हाई स्पीड की चेतावनी देता है। इतना नहीं बहुत सी कारों में ऐसा फीचर भी आता है कि आप अपनी कार को एक स्पीड लिमिट पर कंट्रोल कर दीजिए उसके बाद आपकी कार उससे अधिक गति पर कोई शख्स चाह कर भी नहीं चला सकेगा।

chat bot
आपका साथी