Royal Enfield के इलेक्ट्रिक बाइक्स पर चल रहा काम, जानिये क्या होगी खासियत!

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को काफी तेजी से बढ़ावा मिल रहा है। तमाम वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहनों को लांच कर रही हैं। वहीं अब इसमें देश की प्रमुख दोपहिया निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड का नाम भी जुड़ने जा रहा है।

Rishabh ParmarSun, 25 Jul 2021 06:41 PM (IST)
Royal Enfield के इलेक्ट्रिक बाइक्स पर चल रहा काम (फोटो साभार सोशल मीडिया)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर सेगमेंट को रफ्तार मिल रही है। ईवी निर्माता नई प्रोडक्शन सुविधाएं स्थापित कर रहे हैं और देश भर में अपनी सेवा और चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करने के लिए कमर कस रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में देश में कई इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर लॉन्च हुए हैं, जिनमें ग्रेवटन क्वांटा, जॉय, क्रिडन, SVM Pran और बहुत से शामिल हैं। वहीं, टीवीएस, ओला, बीएमडब्ल्यू मोटरराड, एथर, हीरो और होंडा जैसे दोपहिया वाहन निर्माता आने वाले महीनों में कई नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

वहीं, आयशर मोटर्स के स्वामित्व वाली रॉयल एनफील्ड जल्द ही ग्राहकों के लिए नई बाइक की एक श्रृंखला के साथ ईवी मेकर्स की लिस्ट में शामिल होगी। 2020-21 के लिए वार्षिक रिपोर्ट की घोषणा करते हुए, रॉयल एनफील्ड के प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ लाल ने खुलासा किया कि कंपनी वैश्विक बाजारों के लिए प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक और सेवाओं की एक श्रृंखला विकसित करने पर रणनीतिक रूप से काम कर रही है। बड़े लेवल पर नेटवर्क स्थापित करने के साथ-साथ ब्रांड अपने उत्पाद विकास और प्रोडक्शन क्षमताओं का लाभ उठा सकता है।

इससे पहले, रॉयल एनफील्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद दसारी ने खुलासा किया था कि कंपनी ने इलेक्ट्रिक बाइक के प्रोटोटाइप तैयार किए हैं। ब्रांड के यूके स्थित आरएंडडी केंद्र की आंतरिक टीम ने उत्पादों का विकास किया और इलेक्ट्रिक स्पेस में प्रवेश करने के लिए सही सेगमेंट का चयन किया। आने वाली रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक एक नए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और इसके नवीनतम कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस होने की संभावना है।

Royal Enfield की पहली इलेक्ट्रिक बाइक कॉन्सेप्ट 2021 EICMA मोटर शो में शोकेस की जा सकती है। इसका भारत में लॉन्च 2022 या 2023 में हो सकता है। फिलहाल, दोपहिया निर्माता नई पीढ़ी की रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को महत्वपूर्ण डिजाइन और यांत्रिक परिवर्तनों के साथ लॉन्च करने के लिए तैयार है। 2021 आरई क्लासिक 350 के आगामी त्योहारी सीजन के आसपास लांच होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.