Toyota Price Hike : 1 अक्टूबर से महंगी हो जाएंगी टोयोटा की कारें, जानें कितनी बढ़ी कीमत

Toyota Price Hike टोयोटा भारत में अपने वाहनों के दामों में वृद्धि करने जा रही है। इससे पहले कंपनी ने अगस्त 2021 में अपनी कारों की कीमत बढ़ाई थी। आपको बता दें लगातार बढ़ती कच्चे माल की कीमत के चलते यह फैसला लिया गया है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 12:44 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 08:06 AM (IST)
Toyota Price Hike : 1 अक्टूबर से महंगी हो जाएंगी टोयोटा की कारें, जानें कितनी बढ़ी कीमत
Price Hike : 1 अक्टूबर से महंगी हो जाएंगी Toyota की कारें

नई दिल्ली, पीटीआई। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने मंगलवार को घोषणा की कि उसकी कारें 1 अक्टूबर, 2021 से 2 प्रतिशत तक महंगी हो जाएंगी। नई मूल्य वृद्धि का निर्णय वाहन निर्माता द्वारा इस साल अगस्त में की गई मूल्य वृद्धि की घोषणा के बाद एक बार फिर लिया गया है। जापानी कार ब्रांड ने कहा कि "लगातार इनपुट लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए यह वृद्धि आवश्यक है।

कीमतों में वृद्धि की मात्रा को स्पष्ट किए बिना, ऑटोमेकर ने कहा कि वह उपभोक्ताओं पर बढ़ती लागत के प्रभाव को कम करके अपने ग्राहकों की लगातार विकसित होने वाली जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। जानकारी के लिए बता दें की टोयोटा पहली कंपनी नहीं है जो लगातार बढ़ती इनपुट कॉस्ट के चलते अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि कर रही है। इससे पहले मारुति सुजुकी ने भी अपने वाहनों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया था।

गौरतलब है कि इससे पहले टाटा मोटर्स ने भारत में अपने कमर्शियल वाहनों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया था। वहीं MSI के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (सेल्स एंड मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया था कि, इस साल मई-जून में स्टील की कीमतें पिछले साल के 38 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलो हो गई हैं। इसी तरह तांबे की कीमतें 5,200 अमेरिकी डॉलर प्रति टन से दोगुनी होकर 10,000 डॉलर प्रति टन हो गई हैं। इसके अलावा श्रीवास्तव ने कहा कि, रेडियम जैसी कीमती धातुओं की कीमतें मई 2020 में 18,000 रुपये प्रति ग्राम से बढ़कर जुलाई में अब लगभग 64,300 रुपये प्रति ग्राम हो गई हैं। जिस वजह से कारों के दाम बढ़ाना अनिवार्य हो गया है।

 वहीं, टू-व्हीलर सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प इस साल पहले ही तीन बार दाम बढ़ा चुकी है। कंपनी ने 20 सितंबर से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की एक्स-शोरूम कीमतों में 3,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। दोपहिया वाहन निर्माता ने पहले जनवरी में अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की कीमतों में 1,500 रुपये तक की वृद्धि की थी, और इस साल अप्रैल में फिर से 2,500 रुपये की लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए बढ़ा दिये हैं।

chat bot
आपका साथी