सिंगल चार्ज में 423 किलोमीटर की रेंज देगी प्रेवेग इलेक्ट्रिक कार! भारतीय सेना कर सकती है इस्तेमाल

Pravaig सेना के लिए लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कॉम्बैट व्हीकल

Pravaig Dynamics नये वाहन पर काम कर रही है जो सेना को समर्पित हो सकता है। दरअसल ये एक इलेक्ट्रिक कॉम्बैट व्हीकल है जिसका नाम Himalayan Apex Predator रखा गया है। ये व्हीकल भारतीय सेना के लिए तैयार किया गया है।

Vineet SinghTue, 02 Mar 2021 08:21 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बेंगलुरु स्थित Pravaig Dynamics नामक इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी हाल ही में अपनी पहली प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार Pravaig Extinction MK1 से पर्दा उठा चुकी है। जानकारी के अनुसार सिंगल चार्ज में ये इलेक्ट्रिक कार 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल से अब कुछ तस्वीरें साझा की हैं जिनसे अनुसार एक नये वाहन पर काम किया जा रहा है जो भारतीय सेना को समर्पित हो सकता है। दरअसल ये एक इलेक्ट्रिक कॉम्बैट व्हीकल होगा जिसका नाम Himalayan Apex Predator रखा गया है। ये इलेक्ट्रिक कॉम्बैट व्हीकल भारतीय सेना के लिए तैयार किया गया है जो हर तरह के रास्तों पर चलने में सक्षम होगा।

दरअसल प्रेवेग डायनैमिक्स के ट्विटर अकाउंट पर इस व्हीकल की कई तस्वीरें साझा की गई हैं। हालांकि कंपनी इस वाहन के बारे में ज्यादा जानकारियां साझा नहीं कर रही है इसके बावजूद ऐसा माना जा रहा है कि ये वहां बेहतरीन खूबियों से लैस होगा। अगर कंपनी द्वारा साझा की गई तस्वीरों पर गौर करें तो आप देख सकते हैं कि ये व्हीकल किसी ऑफ रोडिंग वहां जैसा लग रहा है जो बुलेट प्रूफ और बम प्रूफ भी हो सकता है। इस वाहन के फ्रंट में Pravaig कंपनी का नाम लिखा हुआ है।

कंपनी की तरफ से एक तस्वीर में ये भी कैप्शन दिया गया है कि प्रेवेग की ये कार सिंगल चार्ज में दिल्ली से लाहौर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी। ऐसे में ये माना जा रहा है कि ये कार एक बार फुल चार्ज होकर तकरीबन 423 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी। तस्वीरों में यह भी दावा किया गया है कि ये कार पूरी तरह से मेड इन इंडिया होगी। हालांकि इसकी लॉन्चिंग के बारे में किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये व्हीकल सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर तरह से तैयार होगा /

अगर बात करें Pravaig Extinction MK1 की तो इसका मुकाबला टेस्ला से होगा, जानकारी के अनुसार कंपनी इसी साल ये कार भारत में लॉन्च कर सकती है। इस कार में 96 kHw की बैटरी दी गई है जो 200 hp की मैक्सिमम पर और 196 kmph की मैक्सिमम स्पीड जेनरेट करने में सक्षम है। ये कार शून्य से 100 kmph की रफ़्तार तक पहुंचने में 5.4 सेकेंड का वक्त लेगी। ये एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसमें बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे। कंपनी ने हर साल इस कार के 250 यूनिट्स बनाने का लक्ष्य लिया है।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.