महज 6 मिनट में चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार, पोहांग यूनिवर्सिटी ने तैयार किया नया मैटीरियल

पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की तरफ से 19 अक्टूबर को घोषणा की गई है कि इंजीनियरिंग प्रोफेसर कांग कांग-वू के नेतृत्व में शोध टीम ने एक ख़ास इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी मैटेरियल डेवलप किया है जो 6 मिनट में बैटरी को 90 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 10:01 AM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 09:24 AM (IST)
महज 6 मिनट में चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार, पोहांग यूनिवर्सिटी ने तैयार किया नया मैटीरियल
महज 6 मिनट में चार्ज हो जाएगी ईवी की बैटरी (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश भर में प्रदूषण को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस कर रही हैं, हालांकि लोग अब भी इलेक्ट्रिक कारें खरीदने से बचते हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने में लगने वाला समय, जो काफी ज्यादा होता है। अगर आप नॉर्मल चार्जर से EV को चार्ज करते हैं तो इसमें 6 से 8 घंटे का समय लगता है लेकिन अब दक्षिण कोरिया की पोहांग यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा मैटीरियल तैयार किया है जिसकी मदद से EV महज 6 मिनट में लगभग फुल चार्ज हो जाएगी।

पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (POSTECH) की तरफ से 19 अक्टूबर को घोषणा की गई है कि इंजीनियरिंग प्रोफेसर कांग कांग-वू के नेतृत्व में शोध टीम ने एक ख़ास इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी मैटेरियल डेवलप किया है जो 6 मिनट में बैटरी को 90 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जब चार्जिंग और डिस्चार्जिंग के बीच चरण संक्रमण की प्रक्रिया में एक मध्यवर्ती चरण बनता है तो पार्टिकल साइज को कम किए बगैर एनर्जी डेंसिटी लॉस को रोका जा सकता है। संक्रमण चार्जिंग और डिस्चार्जिंग के दौरान लिथियम इंटरलेक्शन और डीथेंकलेशन के साथ होता है।

टीम द्वारा विकसित संश्लेषण विधि द्वारा, एक मध्यवर्ती चरण को प्रेरित किया जा सकता है जो कणों में दो चरणों के बीच मात्रा में परिवर्तन को कम करने में सक्षम है। नतीजतन, इलेक्ट्रोड में कई कण एक समान विद्युत रासायनिक प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं और चार्जिंग और डिस्चार्जिंग को काफी तेज किया जा सकता है। इस नई खोज से न सिर्फ बैटरी जल्दी चार्ज होगी बल्कि लंबे समय तक चलेगी भी।  

chat bot
आपका साथी