Electric Bolt में आग की खबरों से सहमे लोग, कंपनी को वापस बेच रहे अपने पसंदीदा मॉडल

जीएम ने कहा है कि शुरुआती बोल्ट मॉडल में उनके पूरे बैटरी पैक को बदल दिया जाएगा जबकि नए मॉडल में पैक के भीतर केवल दोषपूर्ण मॉड्यूल होंगे। इस बीच बोल्ट के मालिकों और संभावित ईवी खरीदारों ने सोशल मीडिया पर शिकायतों और चिंताओं को शुरू कर दिया है

BhavanaMon, 20 Sep 2021 09:19 AM (IST)
कंपनी ने बताया कि मालिक कार को रात भर चार्ज नहीं करें ।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bolt Electric Fire Update: इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन में आने के साथ कई प्रकार की समस्या भी सामने आ रही है,​ जिनमें बैटरी वाले वाहनों का आग पकड़ना आम है। बीते कुछ समय से लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की खबरें आ रही हैं। हालांकि इस तरह की घटना अभी तक भारत में नहीं हुई है।  आजकल Chevy Bolt Electric चर्चा का विषय बनी हुई है। ऑटोमेकर ने सिफारिश की है, कि बोल्ट के मालिक बैटरी पर दबाव से बचने के लिए कार के उपयोग को प्रतिबंधित करें, और उन्हें अपने घरों से दूर पार्क करें।

इसके साथ ही कंपनी ने बताया कि मालिक कार को रात भर चार्ज नहीं करें और 90 प्रतिशत से अधिक चार्ज करने से भी बचें। वहीं इससे निपटने के लिए लंबे समय से जनरल मोटर्स कंपनी दक्षिण कोरिया के LG Corp इलेक्ट्रिक वाहन पार्टनर बोल्ट की आग से जुड़ी समस्याओं को ट्रैक करने और उसका हल निकालने के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने चेतावनी दी थी कि कुछ कारों में विनिर्माण दोष हो सकता है जिससे उनमें आग लग सकती है।

इसी विषय पर बात करते हुए एक निवेशक सम्मेलन में जीएम के मुख्य वित्तीय अधिकारी पॉल जैकबसन ने कहा कि एलजी जीएम इंजीनियरों के साथ एलजी बैटरी संयंत्रों में "निर्माण प्रक्रिया को साफ करने" और कुछ "जीएम गुणवत्ता मैट्रिक्स" को लागू करने के लिए काम कर रही है। एलजीईएस और सहयोगी कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने जीएम के साथ अपने "करीबी संबंध" को दोहराया और कहा कि तीनों कंपनियां 140,000 से अधिक बैटरी मुद्दों को "बुद्धिमानी से हल करने" के लिए "एक अंतिम रिकॉल योजना के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रही हैं"।

जीएम ने कहा है कि शुरुआती बोल्ट मॉडल में उनके पूरे बैटरी पैक को बदल दिया जाएगा, जबकि नए मॉडल में पैक के भीतर केवल दोषपूर्ण मॉड्यूल होंगे। इस बीच, बोल्ट के मालिकों और संभावित ईवी खरीदारों ने सोशल मीडिया पर शिकायतों और चिंताओं को शुरू कर दिया है, वहीं अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बैटरी की आग से कंपनी को कितना स्थायी नुकसान हो सकता है। फिलहाल के लिए बोल्ट को असेंबल करने वाली जीएम की मिशिगन फैक्ट्री को बंद कर दिया गया है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.