अगले साल मार्केट में लॉन्च होगी दुनिया की पहली फ़्लाइंग कार PAL-V Liberty, आपके गैराज में हो जाएगी पार्क

कुछ ही महीनों बाद दुनिया को पहली फ़्लाइंग कार मिलने वाली है जिसका नाम होगा PAL-V Liberty फ्लाइंग कार। इस कार को डच कंपनी PAL-V ने बनाया है। ये दुनिया की पहली उड़ने वाली कार होगी जिसका प्रोडक्शन साल 2022 से शुरू होगा।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 10:13 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 04:47 PM (IST)
अगले साल मार्केट में लॉन्च होगी दुनिया की पहली फ़्लाइंग कार PAL-V Liberty, आपके गैराज में हो जाएगी पार्क
अगले साल मार्केट में लॉन्च होगी दुनिया की पहली फ़्लाइंग कार PAL-V Liberty

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। दुनियाभर में कई ऑटोमेकर्स हैं तो फ़्लाइंग कार पर काम कर रहे हैं, हालांकि अभी तक किसी भी फ़्लाइंग कार का प्रोडक्शन मॉडल मार्केट में नहीं आया है। हालांकि अब कुछ ही महीनों बाद दुनिया को पहली फ़्लाइंग कार मिलने वाली है जिसका नाम होगा PAL-V Liberty फ्लाइंग कार। इस कार को डच कंपनी PAL-V ने बनाया है। ये दुनिया की पहली उड़ने वाली कार होगी जिसका प्रोडक्शन साल 2022 से शुरू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि PAL-V Liberty को यूरोप में इसे सरकार ने सड़कों पर इस्तेमाल करने की मंजूरी भी दे दी है।

PAL-V लिबर्टी को कड़े यूरोपीय रोड परीक्षणों से गुजारा जा चुका है जिसे इसे फ़्लाइंग कार ने सफलतापूर्वक पास भी कर लिया है और अब बस इस कार के मार्केट में लॉन्च होने का ही इन्तजार किया जा रहा है। आपको बता दें कि इस फ़्लाइंग कार को आधिकारिक लाइसेंस प्लेट के साथ सड़कों पर चलाने की अनुमति दी गई है। कंपनी ने इस कार का प्रोटोटाइप सबसे को पहले साल 2012 में उड़ाया था। जिसके बाद से लगातार इसका परीक्षण जारी है।

PAL-V लिबर्टी में दोहरे इंजन का प्रयोग किया गया हैं। इसमें एक समय में दो लोगों सवारी कर सकते हैं। कंपनी की अनुसार इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटे की है, वहीं यह महज नौ सेकंड से कम समय में शून्य से 100 किलोमीटर तक की रफ्तार पकड़ सकती है। यह कार एक बार में 1,315 किलोमीटर तक की उड़ान भर सकती है। उड़ान मोड में यह 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड और 500 किलोमीटर पर सीमित है।  

चूंकि यह एक फ्लाइंग कार है, इसलिए इसे उड़ाने के लिए पायलट लाइसेंस अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपके पास पायलट लाइसेंस नहीं है तब आप इस कार को नहीं खरीद पाएंगे। इस कार को चलाने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसका स्ट्रक्चर आम विमान से अलग है।

chat bot
आपका साथी