Old Car Selling Tips : पुरानी कार को बेचते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा अच्छा दाम

Old Car Selling Tips अगर आप अपनी पुरानी कार बेचते समय मन मुताबिक दाम चाहते हैं तो ये लेख जरूर पढ़िये आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिनका ध्यान रखकर आप अपनी पुरानी कार की अच्छी कीमत हासिल कर सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:15 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:15 PM (IST)
Old Car Selling Tips : पुरानी कार को बेचते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा अच्छा दाम
पुरानी कार को बेचते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक पुरानी कार है और आप उसे बेच कर एक नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं। इसके अलावा अपनी पुरानी कार को सेल करने पर एक अच्छी रकम हासिल करना चाहते हैं। तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। क्योंकि कई बार लोग जब अपनी पुरानी कार बेचते हैं तो उन्हें मन मुताबिक दाम नहीं मिलता है। जिस कारण नई कार के लिए बनाए गए बजट में खींच पड़ जाती है (बजट बिगड़ना) ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिनको ध्यान में रख कर आप अपनी पुरानी कार के अच्छे दामों पर बेच सकते हैं।

कंप्लीट रखें पेपर वर्क : कार के लिए जितना जरूरी उसे मेनटेन रखना है, उतना ही जरूरी उसका पेपर वर्क कंप्लीट रखना है। दरअसल बिना पेपर वर्क की कार कोई भी ग्राहक नहीं खरीदना चाहता है, ऐसा इसलिए क्योंकि बिना पेपर वर्क की कार के लिए आपको भारी-भरकम चालान भरना पड़ सकता है। ऐसे में कार का जरूरी पेपर वर्क जैसे इंश्योरेंस, पॉल्यूशन, पेंडिंग चालान आदि को कंप्लीट रखें। इससे आपका ग्राहक निश्चिन्त होकर कार खरीदेगा और आप कंप्लीट पेपर वर्क के लिए अच्छी कीमत मांग सकते हैं।

कार की रिपेयरिंग : जब भी कोई ग्राहक आपकी कार खरीदने के लिए आता है तो सबसे पहले वो कार का लुक देखता है। इसके बाद वो कार के इंटीरियर पर नजर डालता है। अगर कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में किसी भी तरह की दिक्क्त नजर आती है तो बायर आपके मन मुताबिक़ कीमत नहीं अदा करेगा। इस दिक्कत से बचने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप कार में आसानी से नजर आने वाली किसी भी दिक्कत जो फ़ौरन ही दुरुस्त करवा लें, इन दिक्क्तों में कार की बॉडी पर डेंट, स्क्रैच, पंक्चर टायर, उखड़ा हुआ पेंट आदि शामिल है। ये दिक्क्तें आसानी से नजर में आ जाती हैं जिन्हें पहले ही ठीक करवा लेना चाहिए।

टेस्ट ड्राइव : ग्राहक को हमेशा अपनी कार की टेस्ट ड्राइव के लिए जरूर बोले। जी हां, ऐसा करने से ग्राहक को भी कार की असल कंडीशन के बारे में पता चल जाता है। टेस्ट ड्राइव से ग्राहक कार की हैंडलिंग, ब्रेक सस्पेंशन आदि के बारे में अच्छे से जान सकता है। अगर इनकी कंडीशन अच्छी होगी तो आप आसानी से अपनी कार की अच्छी कीमत हासिल कर सकते हैं।

सर्विस हिस्ट्री करें शेयर: अपनी जिस कार को आप बेचना चाहते हैं उसका सर्विसिंग रिकॉर्ड होना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। ये बेहद ही मामूली लगता है लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि आप जब बायर से कार का सर्विसिंग रिकॉर्ड शेयर करते हैं तो खरीददार का भरोसा बढ़ता है। क्योंकि सर्विसिंग रिकॉर्ड से ये बात साबित हो जाती है कि आपने अपनी कार को अच्छे से मेनटेन किया है और समय से इसकी सर्विसिंग करवाई है, ऐसे में आप अपनी कार के लिए अच्छी कीमत मांग सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी