बिक्री के मामले में सबसे आगे Ola Electric स्कूटर, महज दो दिन में किया 1100 करोड़ का ताबतोड़ बिजनेस

देश की प्रमुख कैप प्रदाता कंपनी ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च के बाद से ही जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है। जिसके चलते ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री दो दिन में 1100 करोड़ के पार बिजनेस कर चुकी है।

Rishabh ParmarFri, 17 Sep 2021 03:32 PM (IST)
बिक्री के मामले में सबसे आगे Ola Electric स्कूटर

नई दिल्ली, (भाषा) ओला के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि उसके एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री दो दिनों में 1,100 करोड़ रुपये को पार कर गई है। कार्यकारी ने कहा कि कंपनी ने अभी खरीद प्रक्रिया को रोक दिया है, लेकिन दिवाली के समय पर 1 नवंबर को खरीदारी विंडो फिर से खुलेगी।

बुधवार को, ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री प्रक्रिया शुरू की थी, जो दो ट्रिम्स - ओला एस 1 और एस 1 प्रो में आता है। कंपनी ने पहले दिन 600 करोड़ रुपये के स्कूटर बेचे। अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा, "ईवी युग का दूसरा दिन पहले दिन से भी बेहतर था! 2 दिनों में बिक्री में 1100 करोड़ पार कर गया! खरीदारों के लिए विंडो 1 नवंबर को फिर से खुल जाएगी, इसलिए इसे अभी आरक्षित कर सकते हैं।"

एक ब्लॉगपोस्ट में, अग्रवाल ने कहा कि ग्राहकों ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिएजो उत्साह और दिखाया है, वह पूरे समय बना रहा। "कुल 2 दिनों में, हमने बिक्री में 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है! यह न केवल मोटर वाहन उद्योग में अभूतपूर्व है, बल्कि यह भारतीय ई-कॉमर्स में एकल प्रोडक्ट के लिए एक दिन में (मूल्य के हिसाब से) सबसे अधिक बिक्री में से एक है। भाविश का कहना है कि वाकई में हम एक डिजिटल भारत में रह रहे हैं।"

आपको बता दें ई-स्कूटर की बिक्री 8 सितंबर से शुरू होनी थी, इसे एक सप्ताह के लिए 15 सितंबर तक स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि कंपनी को ग्राहकों के लिए खरीदारी के लिए वेबसाइट बनाने में "तकनीकी कठिनाइयों" का सामना करना पड़ा था। ई-स्कूटर फिलहाल ओला ऐप पर ही खरीदने के लिए उपलब्ध है, वेबसाइट पर नहीं। इसकी डिलीवरी अक्टूबर 2021 से शुरू होगी। खरीदारों को खरीद के 72 घंटों के भीतर अनुमानित डिलीवरी की तारीखों के बारे में सूचित किया जाएगा।

15 अगस्त को, कंपनी ने अपने Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट्स - S1 और S1 Pro में क्रमशः 99,999 रुपये और 1,29,999 रुपये में लॉन्च किया (एक्स-शोरूम में FAME II सब्सिडी और राज्य सब्सिडी को छोड़कर)। ओला इलेक्ट्रिक ने जुलाई में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की प्री-लॉन्च बुकिंग 499 रुपये में खोली थी और केवल 24 घंटों में 1 लाख ऑर्डर प्राप्त हुए थे। हालांकि कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि उसे अब तक कितने ऑर्डर मिले हैं।

ओला 2400 करोड़ रुपये के निवेश से तमिलनाडु में 500 एकड़ में फैले एक प्रोडक्श प्लांट की स्थापना कर रही है। कंपनी ने कहा था कि वह शुरुआत में 10 लाख वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ शुरू करेगी और फिर पहले चरण में बाजार की मांग के अनुरूप इसे 20 लाख तक बढ़ाएगी। ओला इलेक्ट्रिक ने दावा किया था कि उसका प्लांट जब पूरी तरह से पूरा हो जाएगा तब उसकी वार्षिक क्षमता एक करोड़ यूनिट होगी, "जो कि दुनिया के कुल दोपहिया उत्पादन का 15 प्रतिशत है" आपको बता दें भाविश अग्रवाल ने ये भी घोषणा की थी कि कंपनी के प्लांट में आगामी समय में सिर्फ महिलाएं ही ओला स्कूटर्स का प्रोडक्शन करेंगी। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.