Explained : Ola Electric Scooter सेगमेंट में हो रहा सबसे ज्यादा लोकप्रिय, जानें क्या है कारण

कंपनी का लक्ष्य स्कूटरों को सीधे खरीदारों के घरों तक पहुंचाना है। Ola S1 सेगमेंट के सभी पांच मॉडलों में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में आता है। S1 की कीमत 99999 (एक्स-शोरूम) है जबकि S1 Pro की कीमत 129999 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

BhavanaSun, 19 Sep 2021 07:03 PM (IST)
कंपनी ने महज दो दिन में 1,100 करोड़ रुपये से अधिक के स्कूटर बेचे हैं।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Ola Scooter Popularity: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में ओला ने बीते कुछ समय में काफी लोकप्रियता हासिल की है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक ओला इलेक्ट्रिक की तरफ से घोषणा की गई है, कि कंपनी ने महज दो दिन में 1,100 करोड़ रुपये से अधिक के स्कूटर बेचे हैं। कंपनी की सीईओ ने बताया कि ओला ने पहले 24 घंटों में 600 करोड़ रुपये की बिक्री की थी। फिलहाल इस स्कूटर के लिए फिर से बुकिंग दिवाली के समय 1 नवंबर को शुरू होंगी। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है, कि आखिर क्यों ओला स्कूटर को लेकर बाजार में चर्चा का माहौल गर्म है, और इसी विषय पर आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं।

 कीमत और बुकिंग में सबसे किफायती

ओला ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 पिछले महीने 99,999 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया था। वहीं अधिक पॉवरफुल और लंबी दूरी के लिए तैयार किए गए S1 Pro के लिए कीमत 1,29,999 रुपये तय की गई थी। इस स्कूटर को लॉन्च से पहले ही महज 499 रुपये की मामूली राशि पर बुक किया जा रहा है। वहीं कंपनी का लक्ष्य स्कूटरों को सीधे खरीदारों के घरों तक पहुंचाना है। Ola S1 भारत में एथर 450X, सिंपल वन, बजाज चेतक और टीवी iQube जैसे प्रतिद्वंद्वियों के सामनें खड़ा है। दिलचस्प बात यह है कि सिंपल एनर्जी ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन उसी दिन लॉन्च किया था, जिस दिन ओला S1 को उतारा गया था।

Ola S1 ऊपर बताए गए सभी पांच मॉडलों में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में आता है। S1 की कीमत 99,999 (एक्स-शोरूम) है, जबकि S1 Pro की कीमत 129,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। सिंपल वन ई-स्कूटर की कीमत 1.10 लाख (एक्स-शोरूम) है। एथर 450X 1.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध है। इसके साथ ही बजाज चेतक की कीमत 1.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। जबकि TVS iQube 1 लाख (ऑन-रोड, दिल्ली) में उपलब्ध है।

भारत में मौजूद अन्य स्कूटर के मुकाबले अनोखा डिजाइन

इस स्कूटर का डिजाइन देखने में बेहद आकर्षित है, वर्तमान में भारतीय बाजार में हाई-स्पीड और लो-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक विस्तृत श्रृंखला है। हालांकि, उनमें से अधिकांश में बहुत समान डिज़ाइन होते हैं जैसे कि एलईडी हेडलैम्प्स से लेकर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर तक, फ्रंट काउल से लेकर रियर प्रोफाइल तक। दूसरी ओर ओला एस1 पूरी तरह से नए डिजाइन के साथ आया है, जो कि काफी यूरोपीय है। Ola S1 नीदरलैंड की इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Etergo द्वारा विकसित AppScooter पर आधारित है। जो इसे डिजाइन में अन्य स्कूटर से अलग बनाता है।

सबसे किफायती होने के साथ बेहतर रेंज का दावा

Ola S1 8.5 kW का पावर आउटपुट और 58 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2.98 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस किया गया है। वहीं S1 Pro को 3.97 kWh बैटरी पैक से पावर मिलती है, और यह यह एक बार चार्ज करने पर 181 किमी की प्रभावशाली रेंज प्रदान करता है। वहीं इसके अन्य प्रतिद्वंद्वियों की बात करें तो एथर 450X एक बार चार्ज करने पर 116 किमी की दूरी तय करती है।

दूसरी ओर TVS iQube इसके एक बार चार्ज करने पर 75 किमी चलने में सक्षम होने का दावा किया गया है। इसके साथ ही बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 90 किमी चल सकता है। कुल मिलाकर, ये पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर समान पावर आउटपुट देते हैं। हालांकि, सिंपल वन उनमें से अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज ओला स्कूटर की होने का दावा किया जा रहा है।

 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.