आ रहा है ऑड-ईवन, जानिये इस बार किसको मिलेगी राहत

राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन अंतर्गत टू-व्हीलर्स को छूट मिल गई है।

By Bani KalraEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 03:10 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 07:34 AM (IST)
आ रहा है ऑड-ईवन, जानिये इस बार किसको मिलेगी राहत
आ रहा है ऑड-ईवन, जानिये इस बार किसको मिलेगी राहत

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन अंतर्गत टू-व्हीलर्स को छूट मिल गई है। लेकिन आपको बता दें कि जिन कारों को महिलाएं चला रही हैं, उन पर यह नियम लागू नहीं होगा। सभी वाहनों को ऑड-ईवन स्कीम में लाने वाले NGT के पिछले साल के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को स्टे कर दिया।

दिल्ली-एनसीआर की हवा में जब प्रदूषक तत्व PM10 की मात्रा 500 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और PM2.5 की मात्रा 300 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से ज्यादा हो जायेगी तो इसके तुरंत प्रभाव से 48 घंटों के लिए ऑड-ईवन लागू कर दिया जाएगा, लेकिन यह नियम 15 अक्टूबर से 15 मार्च के बीच जांचा जायेगा। ऑड-ईवन के तहत एक दिन ऑड नंबर की गाड़ियां चलेंगी और दूसरे दिन ईवन नंबर की गाड़ियां सड़क पर चलेंगी।

लेकिन 11 नवंबर 2017 के आदेश में NGT ने ऑड-ईवन पर मिली सभी छूट को खत्म कर दिया था। दिल्ली सरकार ने टू-व्हीलर्स को ऑड-ईवन से बाहर रखने के लिए NGT में रिव्यू पिटिशन डाली थी लेकिन वो खारिज हो गई। इसके बाद राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची। आपको बता दें कि दिल्ली में करीब 68 लाख टू-व्हीलर्स हैं ऐसे में अगर इन सभी को ऑड-ईवन के दायरे में लाया गया, तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सभी को समाहित करना काफी मुश्किल हो जायेगा।

chat bot
आपका साथी