Festival Buying Tips: क्‍या अभी Electric Car खरीदना फायदे का सौदा है? जानें यहां

आप जितनी जल्दी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदेंगे आप इस स्थिति का उतना ज्यादा फायदा उठा पाएंगे।

By Sajan ChauhanEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 05:56 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 05:56 PM (IST)
Festival Buying Tips: क्‍या अभी Electric Car खरीदना फायदे का सौदा है? जानें यहां
Festival Buying Tips: क्‍या अभी Electric Car खरीदना फायदे का सौदा है? जानें यहां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जिस प्रकार वातावरण में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल कम करके उनके विकल्प के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करना जरूरी है। इसको देखते हुए देश और दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन बनाने पर काफी जोर दे रही हैं और कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन उतारने भी शुरू कर दिए हैं। भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन के लिए कंपनियों और ग्राहकों को खूब बढ़ावा दे रही है। इससे सामान्य ग्राहकों को काफी फायदा हो रहा है। सरकार प्रदूषण कम करने के लिए आने वाले समय में सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलना चाहती है, जिसके लिए ग्राहकों को ऐसे फायदे दिए जा रहे हैं। साफ है कि आप जितनी जल्दी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदेंगे, आप इस स्थिति का उतना ज्यादा फायदा उठा पाएंगे।

सरकारी सहायता

GST काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर GST की दर 12 फीसद से कम करके 5 फीसद कर दी है। वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर पर भी जीएसटी दर 18 फीसद से कम करके 5 फीसद कर दी गई है। वहीं बजट में भी घोषणा की गई थी कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लोन पर 1.5 लाख रुपये तक ब्याज देने पर इनकम टैक्स में छूट के लिए क्लैम किया जा सकता है। अगर ऐसे में अब इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी की जाती है तो यह फायदे का सौदा साबित हो सकता है। अगले साल से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत बढ़ने वाली है और ऐसे में अभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना फायदेमंद है।

तेल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत

जिस प्रकार तेजी से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है, उसे देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदकर इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले आप बहुत कम खर्च में इलेक्ट्रिक वाहनों से यात्रा कर सकते हैं।

पर्यावरण के अनुकूल

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदकर आप खुद तो लाभ उठा ही सकते हैं, बल्कि इससे आप पर्यावरण को भी और खराब होने से बचा सकते हैं। जिस तेजी के साथ प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, ऐसे में पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों का उपयोग कम करके उनकी जगह पर इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल बेहतर साबित हो सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत

फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत भी कम ही है, लेकिन आने वाले समय में इनकी कीमत बढ सकती है, क्योंकि अभी सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है और आने वाले समय में जरूरी नहीं है कि इस प्रकार के सरकारी लाभ बरकरार रहे।

मेंटेनेंस शुल्क नहीं

मेंटेनेंस चार्ज की बात की जाए तो पेट्रोल से चलने वाले वाहनों का मेंटेनेंस अधिक होता है। इसी तरह डीजल से चलने वाले वाहनों का मेंटेनेंस तो पेट्रोल से भी ज्यादा होता है। ऐसे में अगर इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जाए तो इसका मेंटेनेंस बहुत कम होता है। यानी इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बाद आपको उनसे मेंटेनेंस की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

चार्ज करना आसान

सबसे खास बात यह है कि इलेक्ट्रिक कार को बहुत आसानी के साथ चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक कार को आप घर या ऑफिस में आसानी से चार्ज कर सकते हैं। हर इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने की अपनी अलग-अलग टेक्निक होती है और उसके अनुसार ही चार्जिंग की जाती है।

भविष्य के लिए सही

इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बाद आप पर्यावरण को सही रख सकते हैं, क्योंकि इलेक्ट्रिक कार कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकती है। इस प्रकार हम अपना भविष्य बचाने के साथ-साथ अपनी आने वाली पीढ़ी की सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं।

ध्वनि प्रदूषण नहीं

इलेक्ट्रिक कार जब चलती है तो वह बहुत ही कम आवाज करती है तो ऐसे में आप इसके जरिए ध्वनि प्रदूषण को भी कम कर सकते हैं। वहीं पेट्रोल से चलने वाली कारें आवाज करती हैं और डीजल से चलने वाली कारें तो सबसे ज्यादा शोर करती हैं। पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन खरीद कर आप शोर को भी कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस फेस्टिव सीजन Hero Maestro Edge की खरीद पर मिल रहा डिस्काउंट, जानें कितना होगा फायदा

यह भी पढ़ें: सेकेंड हैंड कार खरीदते वक्त ये गलती पड़ सकती है भारी, जरूर रखें ध्यान

chat bot
आपका साथी