Tesla को झटका! सरकार ने भारत में लगने वाले आयात शुल्क पर कही बड़ी बात

भारत में आयात शुल्क पर टेस्ला के कदम ने देश में कार निर्माताओं के बीच एक बहस छेड़ दी है। जहां हुंडई ने टेस्ला से करों को कम करने की मांग की वहीं टाटा मोटर्स ने भारतीय कार निर्माताओं के लिए भी समान व्यवहार करने के लिए कहा है।

By BhavanaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:55 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:06 PM (IST)
Tesla को झटका! सरकार ने भारत में लगने वाले आयात शुल्क पर कही बड़ी बात
सरकार ने आयात शुल्क में किसी भी तरह की कटौती से इनकार कर दिया है,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  अमेरिका की प्रसिद्व इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला भारत में अपने पहले वाहन को लॉन्च करने की योजना बना रही है। हाल ही में एलन मस्क ने भारत में लगने वाली हैवी इम्पोर्ट डयूटी को लेकर सवाल उठाए थे। जिसके बाद अब इस पर केंद्र की तरफ से प्रतिक्रिया दी गई है, और यह टेस्ला की उम्मीदों से बिल्कुल अलग है। बता दें, सरकार ने आयात शुल्क में किसी भी तरह की कटौती से इनकार कर दिया है, जो टेस्ला के लिए एक झटका हो सकता है।

टेस्ला के भारत में प्रवेश पर आया यह जवाब

हाल ही में बिजली और भारी उद्योग मंत्रालय में MoS के रूप में कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि "केंद्र के पास टेस्ला के भारत में प्रवेश को आसान बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि गुर्जर की प्रतिक्रिया टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा ट्वीट किए जाने के एक हफ्ते बाद आई है। मस्क ने बीते सप्ताह इस बात का खुलासा किया था कि वह भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अस्थायी टैरिफ राहत की उम्मीद कर रहे हैं। मस्क ने कहा था कि टेस्ला जल्द ही भारत में अपनी कारों को लॉन्च करना चाहती है, लेकिन भारतीय आयात शुल्क किसी भी बड़े देश के मुकाबले दुनिया में सबसे ज्यादा है।

आयात शुल्क पर वाहन कंपनियों की अलग अलग राय

भारत में आयात शुल्क पर टेस्ला के कदम ने देश में कार निर्माताओं के बीच एक बहस छेड़ दी है। जहां हुंडई ने टेस्ला से करों को कम करने की मांग की, वहीं टाटा मोटर्स ने भारतीय कार निर्माताओं के लिए भी समान व्यवहार करने के लिए कहा। ओला इलेक्ट्रिक (जो भारत में अपना पहला प्रोडक्ट लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है) ने कहा कि कर कटौती के अलावा स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए।

भारत में वाहनों पर लगने वाली इम्पोर्ट डयूटी

भारत वर्तमान में आयातित कारों पर 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच सीमा शुल्क की मांग करता है। सरकार 40,000 डॉलर से कम कीमत वाली कारों के लिए 60% और 40,000 डॉलर से ऊपर की कारों के लिए 100% की मौजूदा दरों से इम्पोर्ट डयूटी लगाई जाती है।

chat bot
आपका साथी