निसान की लॉन्ग टर्म ग्लोबल इलेक्ट्रिकल स्ट्रैटजी प्लान, कंपनी करेगी 17.6 बिलियन डॉलर का निवेश

जापानी कार निर्माता कंपनी निसान कहा कि वह इलेक्ट्रिक व्हीकल और बैटरी टेक्नालॉजी को और भी बड़े स्तर पर डेवलप करने के लिए 17.6 बिलियन डॉलर की निवेश करेगी। कंपनी ने इस घोषणा को निसान एम्बिशन 2030 योजना को पेश करने के दौरान किया।

Atul YadavTue, 30 Nov 2021 02:26 PM (IST)
निसान की लॉन्ग टर्म ग्लोबल इलेक्ट्रिकल स्ट्रैटजी प्लान, कंपनी करेगी 17.6 बिलियन डॉलर निवेश

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग काफी परेशान हैं और वह विकल्प की तलाश कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता भी ग्राहकों के टेस्ट को समझते हुए ग्लोबल मार्कट में अपना पांव पसार रहे हैं। इसी क्रम में जापानी कार निर्माता कंपनी निसान कहा कि वह इलेक्ट्रिक व्हीकल और बैटरी टेक्नालॉजी को और भी बड़े स्तर पर डेवलप करने के लिए 17.6 बिलियन डॉलर की निवेश करेगी।

कंपनी के अनुसार, इलेक्ट्रिक व्हीकल और बैटरी टेक्नालॉजी के डेपलपमेंट में अगले 5 सालों में 17.6 बिलियन डॉलर की निवेश किया जाएगा, जिससे ग्राहक बेहतरीन टेक्नालॉजी से लैस वाहनों का आनंद ले सकेंगे।

निसान एम्बिशन 2030 इवेंट के दौरान हुई घोषणा

कंपनी ने इस घोषणा को निसान एम्बिशन 2030 योजना को पेश करने के दौरान किया। कंपनी ने इवेंट के दौरान कहा कि वह फाइलेंसियल इयर 2030 तक 23 नए इलेक्ट्रिफाइड मॉडल लॉन्च करेगी, जिसमें 15 नए ईवी शामिल हैं। कंपनी अपने इस प्लान को लॉन्ग टर्म ग्लोबल इलेक्ट्रिकल स्ट्रैटजी की तरह देख रहा है।

निसान के सीईओ ने कहा, हम निसान को एक स्थायी कंपनी बनना चाहते हैं जिसकी ग्राहकों और समाज को वास्तव में जरूरत है। हमारा विज़न फाइनेंसियल इयर 2050 तक निसान के अपने उत्पादों के लाइफ सायकल में कार्बन न्यूट्रल होने के लक्ष्य का समर्थन करता है।

अगले पांच सालों में 20 नए ईवी और ई-पावर से लैस मॉडल पेश करने के साथ, निसान का इरादा फाइनेंसियल ईयर 2026 तक प्रमुख बाजारों में अपने ईवी का दबदबा कायम करना है। वहीं कपंनी का टारगेट 2028 तक अपनी मालिकाना ऑल-सॉलिड-स्टेट बैटरी (एएसएसबी) के साथ ईवी लॉन्च करना है और इसके आलावा 2024 की शुरुआत में योकोहामा में एक पायलट प्लांट तैयार करना है।

आपको बता दें, कंपनी के अनुसार निसान फाइनेंसियल ईयर 2026 तक अपनी वैश्विक बैटरी उत्पादन क्षमता को 52 GWh और फाइनेंसियल ईयर 2030 तक 130 GWh तक बढ़ाने की योजना बना रही है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.