Upcoming 7 Seater SUV: इस साल भारत में लांच होंगी ये 7 सीटर एसयूवी, जानिये इनकी खासियत!

इस साल भारत में लांच होंगी ये 7 सीटर एसयूवी

देश में ग्राहकों को SUV अपनी ओर काफी आकर्षित कर रही हैं। इसी कड़ी में तमाम वाहन निर्माता कंपनी अपनी एक से बढ़कर एक एसयूवी लांच कर रही हैं। एक नज़र डालते हैं अपकमिंग 7 सीटर एसयूवी पर जो भारत में दस्तक देने वाली हैं।

Rishabh ParmarSat, 27 Feb 2021 12:00 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में इन दिनों एसयूवी कारों का बोलबाला काफी ज्यादा है। स्वदेशी ग्राहकों को ऐसी कारें बहुत पसंद आ रही हैं, जो बजट फ्रेंडली होने के साथ-साथ शानदार पावर और अग्रेसिव डिज़ाइन का बेजोड़ कॉम्बिनेशन हों। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तमाम घरेलू और विदेशी वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एक एसयूवी बाज़ार में पेश कर रही हैं। वहीं फुल साइज़ 7 सीटर एसयूवी ने भी सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। साल शुरू हुए अभी दो ही महीने बीते हैं लेकिन अब तक टाटा मोटर्स , टोयोटा किर्लोंस्कर और MG जैसी कंपनियां अपनी 7 सीटर एसयूवी घरेलू बाज़ार में उतार चुकी हैं। आइये जानते हैं आगामी दिनों में और कौन-सी 7 सीटर एसयूवी लांच होने वाली हैं जिससे ग्राहकों के सामने एक फुल साइज एसयूवी खरीदने के कई विकल्प मौजूद होंगे।

महिंद्रा एक्सयूवी 500: स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा इस साल एसयूवी सेग्मेंट की अपनी पॉपुलर कार एक्सयूवी 500 (XUV 500) को नए अवतार को लांच करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह कार 7 सीटर होगी। टेस्टिंग के दौरान इस कार को कई बार भारतीय सड़कों पर देखा गया है। अब तक एक्सयूवी 500 के जितने भी स्पॉय इमेजेस सामने आए हैं उन्हें देख कर यह अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि यह अपनी पिछली पीढ़ी की एक्यूवी 500 के मुकाबले काफी तब्दीली के साथ आने वाली है। XUV500 को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन का एक नया सेट मिलेगा जिसको कंपनी ऑटो एक्सपो 2020 में भी पेश कर चुकी है। इसमें 2.2-लीटर अपडेटेड mHawk डीजल इंजन और एक नया mStallion 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। नया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन अधिकतम 190 एचपी की पावर और 380 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट जेनरेट करेगा। वहीं दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में जोड़ा जाएगा।

हुंडई अलकज़ार: इस साल की मच अवेटेड 7 सीटर SUVs में हुंडई की तरफ से देश में लगातार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की जा रही है एसयूवी Hyundai Alcazar का नाम भी शामिल है। हाल ही में कंपनी ने अपने अधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर इस बात की पुष्टि कर दी है कि वो जल्द ही ग्लोबली अपनी 7 सीटर एसयूवी को लांच करने जा रही है। हुंडई अलकाज़र का रियर सेक्शन पूरी तरह से नया होगा क्योंकि इसमें नए एलईडी टेल-लैंप और फ्लैटर प्रोफाइल के साथ नया बम्पर और टेलगेट दिए जाएंगे। 7-सीटर क्रेटा में क्रोम-स्टडेड रेडिएटर ग्रिल, नए बम्पर और हेडलैंप भी मिलेंगे। इस कार को 6-और 7-सीट लेआउट में पेश किया जाएगा। Alcazar को दो इंजन विकल्पों 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो-डीजल के साथ पेश किए जाने की संभावना है। जिसमें पेट्रोल इंजन 138bhp की पावर और 250Nm के टॉर्क को जेनरेट करेगा। वहीं टर्बो-डीज़ल इंजन 113bhp की पावर और 250Nm का टार्क पैदा करता है। अलकज़ार में कंपनी 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी देखने को मिल सकता है। जो 113bhp की पावर और 145Nm का टार्क प्रदान करता है।  

स्कार्पियो 2021: स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरफ से इस साल स्कार्पियो के 2021 वेरिएंट को भी लांच किया जाएगा। पिछले कुछ महीनों से नई स्कार्पियो टेस्टिंग के दौरान नज़र आ चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में नई स्कार्पियो को एक बार फिर स्पॉट किया गया है, जिसमें इसकी कुछ डिटेल्स सामने आई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार एसयूवी में सनरूफ फीचर दिया जा सकता है। हालांकि इसके इंजन में पहले से कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। कंपनी इसमें पहले की तरह ही 2.2 लीटर की क्षमता वाला mHawk डीजल इंजन ही प्रयोग किया गया है। लेकिन ये नई पीढ़ी की स्कार्पियो के इंजन को अच्छे आउटपुट के लिए बूस्ट मिल सकता है। जो पहले से ज्यादा पावरफुल होगा। इसके अलावा स्कार्पियो को एक पेट्रोल वेरिएंट भी मिल सकता है, जिसमें कंपनी 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.