Maruti Celerio: मारुति अपनी लोकप्रिय हैचबैक सेलेरियो के नए मॉडल पर कर रही है काम, इस साल के अंत तक हो सकती है लॉन्च

हालांकि इस कार को कई बार टेस्टिंग पर भी देखा जा चुका है। मारुति ने सेलेरियो को 2014 में लॉन्च किया था और तब से इसमें कुछ खास अपडेट नहीं किया गया है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं अपकमिंग सेलेरिया की कुछ खास जानकारी

By BhavanaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 08:12 PM (IST)
Maruti Celerio:  मारुति अपनी लोकप्रिय हैचबैक सेलेरियो के नए मॉडल पर कर रही है काम, इस साल के अंत तक हो सकती है लॉन्च
2021 Maruti Celerio को HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 2021 Maruti Celerio launch Update:  देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में हर तरह के मॉडल हैं। हालांकि मारुति के हैचबैक वाहनों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। इसी तर्ज पर काम करते हुए कंपनी भारत में जल्द अपनी हैचबैक सेलेरियो के नए मॉडल को उतारने की योजना बना रही है। इस कार को कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग पर भी देखा जा चुका है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं, अपकमिंग सेलेरिया की कुछ खास जानकारी:

मारुति ने सेलेरियो को 2014 में लॉन्च किया था और तब से इसमें कुछ खास अपडेट नहीं किया गया है। 2021 सेलेरिया मौजूदा पीढ़ी के मॉडल से देखने में ज्यादा बॉक्सी और लंबी होगी। इसे HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जो पहले से ही कई अन्य मारुति कारों जैसे वैगनआर, स्विफ्ट और डिजायर में उपयोग किया जाता है। सेलेरियो के डिजाइन में मौजूदा संस्करण की तुलना में हेडलाइट्स छोटी और स्लिक दी गई हैं। वहीं बंपर को नया रूप देने के साथ इस पर सुज़ुकी लोगो के साथ फ्रंट ग्रिल पर क्रोम स्ट्रिप मिलती हैं। 

एक्सटीरियर की तरह ही नई सेलेरियो में ऑल-न्यू इंटीरियर दिया जाएगा। इसमें मैनुअल एसी, चार्जिंग सॉकेट और कई स्टोरेज स्पेस जैसे फीचर्स मिलेंगे। इस हैचबैक के साथ पावर विंडो भी उपलब्ध होगी। जिसमें स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो Android Auto और Apple CarPlay को स्पोर्ट करेगा। सुरक्षा के लिहाज से सेलेरियो में स्टैंडर्ड के तौर पर ABS, डुअल एयरबैग, पार्किंग सेंसर मिलेंगे।

वर्तमान में सेलेरियो केवल एक पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। ऐसे में नई पीढ़ी की सेलेरियो भी केवल एक पेट्रोल इंजन से लैस होगी। यह 1.0 लीटर, तीन सिलेंडर युक्त नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा। जो 67 पीएस की पावर और 90 एनएम का टार्क पैदा करेगा। माना जा रहा है कि कंपनी सेलेरियो के टॉप वैरिएंट के साथ 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन की पेशकश भी कर सकती है। यह इंजन 81 पीएस और 113 एनएम का टार्क जनरेट करेगा। इन दोनों पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी