नई पीढ़ी की Skoda Octavia RS अगले साल भारत में होगी लांच, जानिये इसकी खासियत!

चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने हाल ही में ऑक्टेविया के फोर्थ जनरेशन मॉडल को लांच किया है। अब खबरें आ रही है कि कंपनी ऑक्टेविया की स्पोर्ट्स मॉडल ऑक्टेविया RS को भारत में लांच कर सकती है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 02:36 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:03 AM (IST)
नई पीढ़ी की Skoda Octavia RS अगले साल भारत में होगी लांच, जानिये इसकी खासियत!
नई पीढ़ी की Skoda Octavia RS अगले साल भारत में होगी लांच

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने हाल ही में भारत में चौथी पीढ़ी की ऑक्टेविया को ₹25.99 लाख (एक्स-शोरूम, कीमत) में लॉन्च किया। पिछले मॉडल की तुलना में नया मॉडल काफी महंगा है। लेकिन अतिरिक्त कीमत के लिए आपको प्रीमियम इंटीरियर और आधुनिक गैजेटरी के साथ एक बड़ी सेडान कार मिलती है। नई स्कोडा ऑक्टेविया की ज्यादा कीमत की वजह इसमें दिया बीएस 6 पावरफुल 2.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन भी है जो स्कोडा सुपर्ब में भी देखा जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चेक कार निर्माता पिछले साल से भारत में ऑक्टेविया आरएस मॉडल लाने की योजना बना रहा है। नई पीढ़ी की स्कोडा ऑक्टेविया आरएस पिछले साल सामने आई थी और यह स्टैंडर्ड मॉडल के समान दिखती है। हालांकि, यह ऑक्टेविया के स्टैंडर्ड वैरिएंट से ज्यादा पावरफुल है और सेडान की हैंडलिंग को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कुछ यांत्रिक परिवर्तन किये गए हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें 10.25-इंच वर्चुअल कॉकपिट, 10-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, 8 एयरबैग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग आदि मिलते हैं।

नई जनरेशन स्कोडा ऑक्टेविया आरएस में ग्लॉसी ब्लैक बटरफ्लाई ग्रिल, नए फ्रंट और रियर एप्रन, एलईडी फॉग लैंप के ऊपर ब्लैक एयर कर्टन, ट्विन एग्जॉस्ट पोर्ट, ब्लैक विंग मिरर और ब्लैक विंडो फ्रेम मिलते हैं। Octavia RS में 19 इंच के अलॉय व्हील, एयरो फ्लैप और एक रियर स्पॉयलर मिलता है। पिछले ऑक्टेविया आरएस की तरह, नए-जेन आरएस में भी डैशबोर्ड और दरवाजे के पैनल पर डिजाइन और एक ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलेगा, आरएस बैजिंग के साथ स्पोर्टी फ्रंट सीटें, और एक नया आरएस की विशेषता वाला ड्राइविंग मोड मिलता है।

इंजन : Skoda Octavia RS पेट्रोल इंजन, डीजल इंजन और हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आता है। हालांकि, माना जा रहा कि भारत में केवल पेट्रोल एडिशन ही आएगा। इसे 2.0-लीटर TSI इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा जो 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ आएगा। इसमें 41 बीएचपी पावर और 370 एनएम का पीक टार्क देखने को मिलता है। हाई-परफॉर्मेंस सेडान में स्टैंडर्ड और आरएस-स्पेसिफिक स्पोर्ट्स सस्पेंशन के रूप में प्रोग्रेसिव स्टीयरिंग सिस्टम मिलेगा, जो स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में कार को 15 मिमी कम करता है। इनके अलावा, ऑक्टेविया आरएस में डायनेमिक चेसिस कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक वीएक्यू लिमिटेड-स्लिप डिफरेंशियल भी होगा। 

chat bot
आपका साथी