एमजी मोटर इंडिया ने अपनाया विंड सोलर हाइब्रिड एनर्जी, बनी पहली पैसेंजर कार कंपनी

एमजी मोटर इंडिया ने सस्टेनेबिलिटी पार्टनर क्लीनमैक्स एनवाइरो एनर्जी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की है। इस भागेदारी के तहत एमजी के मैन्युफेक्चरिंग प्लांट को 4.85 MW विंड-सोलर हाइब्रिड पॉवर मिलेगा। एमजी की योजना अगले 15 सालों में लगभग 2 लाख मैट्रिक टन कार्बन-डाइ-ऑक्साइड कम करना है

Atul YadavSat, 27 Nov 2021 07:56 AM (IST)
एमजी मोटर इंडिया ने अपनाया विंड सोलर हाइब्रिड एनर्जी, बनी पहली पैसेंजर कार कंपनी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वायु प्रदूषण की समस्या अब आम हो गई है। इससे निपटने के लिए नाना प्रकार के तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसी क्रम में एमजी मोटर इंडिया ने एशिया के सबसे भरोसेमंद सस्टेनेबिलिटी पार्टनर क्लीनमैक्स एनवाइरो एनर्जी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की है। इस भागेदारी के तहत एमजी के मैन्युफेक्चरिंग प्लांट को 4.85 MW विंड-सोलर हाइब्रिड पॉवर मिलेगा। एमजी की योजना अगले 15 सालों में लगभग 2 लाख मैट्रिक टन कार्बन-डाइ-ऑक्साइड कम करना है, जो 13 लाख से ज्यादा पेड़ लगाने के बराबर होगी।

एमजी मोर्टस इंडिया देश में ईवी को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास कर रही है। इसी क्रम में कंपनी ने अपनी पहली एसयूवी एमजी जेडएस ईवी को लॉन्च किया था। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 'चेंज व्हाट यू कैन' पहल के साथ लॉन्च किया गया था। कंपनी का मानना है कि यदि लोग ईवी को जल्द अपना लेंगे तो, देश शून्य-उत्सर्जन की ओर बढ़ेगा। इससे वायु प्रदूषण में कमी तो आएगी ही साथ ही साथ लोगों के जेब पर भी कम असर पड़ेगा। जिसने लोगों को शून्य-उत्सर्जन वाले वाहनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

क्लीनमैक्स पहली रिन्यूवेबल एनर्जी कंपनी है, जिसने गुजरात में निजी उपभोक्ताओं और कॉर्पोरेट्स को क्नील एनर्जी की बिक्री के लिए एक विंड सोलर हाइब्रिड पार्क की स्थापना की है। उसकी योजना इसे साल 2022 तक 150 MW तक बढ़ाने की है। एमजी की हलोल फैसिलिटी क्लीनमैक्स के राजकोट स्थित हाइब्रिड पार्क से फरवरी 2022 में बिजली लेना शुरू करेगी और बिजली लेने का यह काम 15 सालों तक जारी रहेगा। 

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव चाबा ने कहा, "हमने एक सस्टेनेबल भविष्य के लिए अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित की है, जिससे कई लोग शून्य–उत्सर्जन वाले वाहनों को अपनाने और पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित हुए हैं। क्लीनमैक्स के साथ हमारा गठजोड़ स्वच्छ विनिर्माण का एक इकोसिस्टम बनाने की दिशा में एक अन्य कदम है। इस कदम के साथ, हम अपनी ऊर्जा लागत को कम करते हुए एक स्थायी पर्यावरण बनाने में अपनी भूमिका को और बेहतर बनाने की उम्मीद करते हैं।" 

क्लीनमैक्स के फाउंडर और एमडी कुलदीप जैन ने कहा, "इस बात से हम सम्मानित हुए हैं कि एमजी मोटर इंडिया ने क्लीनमैक्स को अपने सस्टेनेबिलिटी पार्टनर के रूप में चुना है। उनकी 50 प्रति शत बिजली की जरूरत अपने हाइब्रिड फार्म से पूरी कर हम उनके परिचालन की लागत को काफी कम करेंगे और साथ ही उनका कार्बन-डाइ-ऑक्साइड का उत्सर्जन भी प्रभावी ढंग से कम होगा। एमजीआई को हमारे समाधान के हिस्से के रूप में, वे न्यूनतम जोखिम और परेशानी के साथ इन फायदों का लाभ उठाएंगे, क्योंकि पूरा कैपेक्स और परिचालन क्लीनमैक्स द्वारा जनित है। सोलर या विंड पावर के विपरीत, विंड सोलर हाइब्रिड पावर चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति करता है, ताकि उपभोक्ताओं की रोजाना की बिजली जरूरतों का एक बड़ा प्रतिशत रिन्युबल एनर्जी से मिल सके।"

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.