MG मोटर्स की पहली ऑटोनॉमस कार है Gloster, बिना ड्राइवर के भी रोड पर चलने में है सक्षम

स्मार्ट फीचर्स से लैस है एमजी ग्लोस्टर
Publish Date:Thu, 29 Oct 2020 06:42 PM (IST) Author: Vineet Singh

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाल ही में लॉन्च हुई MG Motors की प्रीमियम फूल साइज एसयूवी MG Gloster कंपनी की पहली ऑटोनॉमस कार है। ऑटोनॉमस कार किसी अन्य कार से अलग होती है और ये बिना ड्राइवर के भी चलने में सक्षम होती है। ऑटोनॉमस कार को ड्राइवरलेस कार भी कहते हैं। ये कार सुरक्षा के लिहाज से काफी बेहतर मानी जाती हैं। Gloster एक ऐसी ही कार है जो प्रीमियम फीचर्स से लैस है। आज हम आपको उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो इसे एक प्रीमियम एसयूवी बनाते हैं।

इंजन: MG Gloster में दो इंजन ऑप्शंस मिलते हैं जिनमें पहला 1996cc टर्बो डीजल इंजन है जो कि 4000 Rpm पर 163 Ps की पावर और 1500-2400 Rpm पर 375 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन 2 व्हील ड्राइव है। दूसरा 1996cc का डीजल ट्विन टर्बो इंजन है जो कि 4000 Rpm पर 218 Ps की पावर और 1500-2400 Rpm पर 480 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ट्रांसमिशन की बात की जाए तो ये इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन 4 व्हील ड्राइव है।

ऑटोनॉमस फीचर्स: ऑटोनॉमस फीचर्स की बात करें तो इस कार में Adaptive Cruise Control दिया गया है जो कार के एक्सेलरेशन और ब्रेक्स को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही ये सामने चल रहे वाहन से सुरक्षित दूरी भी बना कर रखता है। अगर आगे कोई और वाहन है तो Gloster उसी की स्पीड के हिसाब से चलती है। Gloster खुद ही पार्क भी हो जाती है। दरअसल ये एसयूवी Automatic Parking Assist से लैस है ऐसे में ये खुद ही पार्किंग के लिए सूटेबल जगह तलाश कर पार्क हो जाती है।

सेफ्टी फीचर्स: MG Gloster के फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग्स, साइड और फुल लैंग्थ कर्टेन एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), ट्रैक्शऩ कंट्रोल सिस्टम (TCS), हिल डिसेंट कंट्रोल,एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी और ब्रेक एसिस्ट रोल मूवमेंट इंटरवेंशन (RMI), हिल होल्ड कंट्रोल (HHC) जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.