Upcoming SUV : भारत में जल्द लांच होंगी ये मिड-साइज़ एसयूवी, सेग्मेंट के बेस्ट फीचर्स के साथ मिलेगी धाकड़ परफॉर्मेंस

देश में इन दिनों एसयूवी कारों का काफी क्रेज़ देखा जा रहा है। तमाम वाहन निर्माता कंपनियां एसयूवी कारों पर निवेश कर रही है। आइये आपको इस लेख के जरिये बताते भारत में आने वाली मिड-साइज़ एसयूवी कारों के बारे में।

Rishabh ParmarTue, 27 Jul 2021 06:36 PM (IST)
भारत में जल्द लांच होंगी ये मिड-साइज़ एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मिड-साइज़ आकार के एसयूवी सेगमेंट पर मौजूदा वक्त में कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई और किआ का राज चलता है। हुंडई क्रेटा जहां अपनी श्रेणी में सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है, वहीं किआ सेल्टोस सूची में दूसरे स्थान पर रही। हालांकि, निकट भविष्य में चीजें बदल सकती हैं क्योंकि अधिकांश ब्रांड अब भारतीय बाजार के लिए मध्यम आकार की एसयूवी विकसित कर रहे हैं। यहां निकट भविष्य में भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली शीर्ष मिड-साइज एसयूवी की सूची दी गई है।

एमजी जेडएस पेट्रोल : एमजी मोटर्स 2021 की दूसरी छमाही में जेडएस ईवी के पेट्रोल वर्जन को लॉन्च करेगी। जिसे एमजी एस्टोर कहे जाने की उम्मीद है, नई मिड-साइड आकार की एसयूवी को हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से टक्कर मिलेगी। एडीएएस पेश करने वाली एमजी एस्टोर अपने सेग्मेंट की पहला मॉडल हो सकती है। एसयूवी को केवल पेट्रोल एडिशन में पेश किए जाने की संभावना है। यह दो इंजन विकल्पों में आने की उम्मीद है - एक 120bhp, 1.5-लीटर 4-सिलेंडर NA पेट्रोल और एक 163bhp, 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल। ऑफ़र पर मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प होंगे।

फॉक्सवैगन ताइगुन : फॉक्सवैगन अगस्त-सितंबर 2021 में ताइगुन मध्यम आकार की एसयूवी लॉन्च करेगी। यह वीडब्ल्यू ग्रुप के एमक्यूबी एओ इन प्लेटफॉर्म पर आधारित दूसरा मॉडल है, जो स्कोडा कुशाक में भी देखा जा सकता है। एसयूवी कुशाक के साथ फीचर्स, इंजन और गियरबॉक्स को भी साझा करेगी। यह दो इंजन विकल्पों के साथ आएगी। इसमें एक 1.0L का पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो कि 113bhp की पावर जनरेट करता है। इसके अलावा एक 1.5L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा जिसमें 147bhp की पावर मिलेगी। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिर गियरबॉक्स के साथ एक 7-स्पीड DSG का ऑप्शन भी मिल सकता है।

नेक्स्ट जेन डस्टर : रेनॉल्ट 2021 के अंत से पहले भारतीय बाजार से मौजूदा पीढ़ी की डस्टर एसयूवी को बंद कर देगी। कंपनी मौजूदा एसयूवी को नेक्स्ट-जेन डस्टर से रिप्लेस करेगी, जो वर्तमान में अंडर डेवलेपमेंट है। थर्ड-जेन डस्टर सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो नेक्स्ट-जेन निसान किक्स और रेनो कैप्चर को भी रेखांकित करेगा। इसके 2023-24 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

होंडा एलिवेट : जापानी वाहन निर्माता, होंडा 2023 तक भारत के मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करेगी। कंपनी ने पहले ही एलिवेट नाम का ट्रेडमार्क कर दिया है, जो आगामी मध्यम आकार की एसयूवी का नाम हो सकता है। यह सिटी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो होंडा के स्थानीयकरण के हाई लेवल को प्राप्त करने की अनुमति देगा। एसयूवी को दो सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन - 5-सीटर और 7-सीटर में पेश किया जा सकता है। यह सिटी सेडान के साथ मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में आएगी। इसमें 1.5L पेट्रोल और डीजल इंजन दिया जा सकता है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.