Mercedes-Benz ने भारत में की नई शुरुआत, कार खरीदने के लिए डीलर्स नहीं बल्कि सीधे कंपनी से करें संपर्क

जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज़ बेन्ज ने भारत में अपने बिजनेस के एक नए तरीके की शुरुआत की है। जिसके तहत कंपनी पूरे देश में अपनी कारों का एक मूल्य निर्धारित करेगी। इसके अलावा अब कंपनी की कारें डायरेक्ट टू कस्टमर द्वारा बेची जाएंगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:34 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:22 AM (IST)
Mercedes-Benz ने भारत में की नई शुरुआत, कार खरीदने के लिए डीलर्स नहीं बल्कि सीधे कंपनी से करें संपर्क
Mercedes-Benz ने भारत में बिजनेस का नया तरीका किया शुरू

नई दिल्ली, पीटीआई। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज ने शुक्रवार को भारत में रिटेल कारों का नया प्रारूप 'डायरेक्ट टू कस्टमर' मॉडल के साथ पेश किया, जिसके तहत अब कंपनी बिक्री के लिए नई कारों के पूरे स्टॉक की मालिक होगी। अपने 'रिटेल ऑफ द फ्यूचर' (आरओटीएफ) प्रोग्राम के तहत, मर्सिडीज-बेंज इंडिया अपने नए वाहनों को फ्रैंचाइज़ी पार्टनर के जरिये कस्ट्यूमर तक रिटेल करेगी जिसकी Invoice कंपनी द्वारा तैयार की जाएगी।

इतना ही नहीं मर्सिडीज-बेंज ग्राहक के ऑर्डर की प्रोसेसिंग करने और उन्हें पूरा करने के लिए भी जिम्मेदार होगी। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने कहा कि ROTF के साथ, कंपनी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर कारों की एक ही कीमत निर्धारित होगी, जो पूरे देश में लागू होंगी। इससे पहले कंपनी की कारें पारंपरिक तरीके से बेची जाती थीं। जिसके तहत डीलर रिटेलर्स थे और ग्राहकों को कार डीलर्स से उस कीमत पर खरीदनी पड़ती थी जिसे डीलर निर्धारित करते हैं। हालांकि, नए प्रारूप के तहत, मर्सिडीज-बेंज इंडिया अब राष्ट्रीय स्तर पर 'सर्वश्रेष्ठ मूल्य' निर्धारित करेगी।

एक वर्च्युअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ मार्टिन श्वेंक ने कहा, "ROTF" एक अद्वितीय ग्राहक केंद्रित व्यवसाय मॉडल है, जो हमारे ग्राहकों के बढ़ते रुझानों को पूरा करता है, जबकि बाजार में हमारे फ्रैंचाइज़ी पार्टनर्स के फाइनेंशियल और परिचालन जोखिमों को कम करके सशक्त बनाता है।" उन्होंने कहा कि कंपनी ने इस साल जून में भारत में कारों की रिटेल बिक्री के लिए नए दृष्टिकोण की घोषणा की थी, जो "अत्यधिक ग्राहक केंद्रित है और हमारे ग्राहकों को एक सहज, ओमनी-चैनल और पारदर्शी अनुभव का वादा करता है", उन्होंने कहा। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने कहा कि उसे पहले ही बीटा फेज़ में ROTF के माध्यम से 1,700 से अधिक ग्राहक बुकिंग मिल चुकी है।

श्वेनक ने आगे कहा कि ROTF आगे ग्राहक उत्कृष्टता बनाने की दिशा में कंपनी की खोज का समर्थन करता है क्योंकि फ्रैंचाइज़ी भागीदार अब पूरी तरह से एक उत्कृष्ट ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

रिटेल बिक्री के नए प्रारूप के साथ, मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने कहा कि वह अपने ग्राहकों को उत्पादन पाइपलाइन के साथ-साथ पारदर्शी रूप से राष्ट्रीय स्टॉक दृश्यता प्रदान करेगी और ग्राहक के लिए कोई आकस्मिक शुल्क नहीं होगा। इसके अलावा, ऑर्डर बुकिंग के दौरान वीआईएन (वाहन पहचान संख्या) की पुष्टि की जाएगी, भारत में पहली बार पेश की जा रही इस सुविधा को लेकर कंपनी ने दावा किया कि यह ऑर्डर की पुष्टि के लिए 14 दिनों की पेशकश करेगी।

कंपनी ने कहा, "ग्राहक केवल 50,000 रुपये का भुगतान करके कार बुक कर सकते हैं और फिर अगले 14 दिनों में ऑर्डर पूरा हो कंप्लीट हो जाएगा। भारत में पहली बार ऑर्डर बुकिंग के साथ वीआईएन नंबर को कंफर्म किया जाएगा, जिससे पूरी ट्रांसपैरिंसी सुनिश्चित होगी।" आरओटीएफ केवल नई कारों की बिक्री के लिए लागू होगा, मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने कहा कि यह ग्राहक सर्विस, पूर्व-स्वामित्व वाली कारों और संबद्ध व्यवसायों सहित अलग-अलग व्यावसायिक लाइनों के कामकाज में बदलाव नहीं किया जाएगा। "मर्सिडीज-बेंज इंडिया के सभी फ्रेंचाइजी पार्टनर्स ने भारत में 'आरओटीएफ' को लागू करने, कंपनी के 'ग्राहक केंद्रित' दृष्टिकोण को साझा करने और भविष्य के लिए तैयार व्यापार मॉडल को सह-निर्माण करने में सहयोग किया है।"

chat bot
आपका साथी