Mercedes की पहली इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च को तैयार, सिंगल चार्ज में चलेगी 450km, कीमत होगी 1 करोड़ के भी पार

Mercedes Benz की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC.
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 09:52 AM (IST) Author: Sajan Chauhan

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mercedes First Electric Car EQC: जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक इस कार को 8 अक्टूबर, 2020 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। बता दें, कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार को Mercedes-Benz EQC के नाम से जाना जाएगा। जो सिंगल वैरिएंट ईक्यूसी 400 में उपलब्ध होगी। आइए विस्तार से बताते हैं इस कार में क्या खास होगा:

सिंगल चार्ज में चलेगी 450km: मर्सिडीज बेंज EQC इलेक्ट्रिक कार को मॉडिफाई GLC प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का प्रयोग किया गया हैं, जो 402bhp की पावर और 765Nm का टॉर्क पैदा करती हैं। दोनों इलेक्ट्रिक मोटर्स को फ्रंट और रियर एक्सल पर रखा गया है। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार में 80kWh की लिथियम-आयन बैटरी दी जाएगी। जो सिंगल चार्ज पर 450km से लेकर 471km की रेंज देने में सक्षम होगा।

90 मिनट में हो जाएगी स्पीड की बात की जाए तो मर्सिडीज-बेंज की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी केवल 5.1 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटे की होगी। बता दें, EQC को ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया जाएगा। जिसमें पांच ड्राइविंग मोड़ उपलब्ध होंगे। नई मर्सिडीज-बेंज इलेक्ट्रिक एसयूवी को तीन तरीकों से चार्ज किया जा सकता है, जिसमें एक 7.4 किलोवाट का होम चार्जर, 7.4 किलोवाट का एसी वॉल-बॉक्स और 110 किलोवाट का डीसी फास्ट चार्जर शामिल होगा।

वहीं इसे स्टैंडर्ड पावर सॉकेट के उपयोग से 21 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। जबकि बैटरी को चार्ज करने के लिए एसी वॉल-बॉक्स चार्जर को महज 10 घंटे का समय लगता हैं। इसके अलावा डीसी फास्ट चार्जर से केवल 90 मिनट में इसे चार्ज किया जा सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि मर्सिडीज-बेंज के प्रमुख डीलरशिप पर खरीदार डीसी फास्ट चार्जिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

अन्य फीचर्स: इसके अन्य फीचर्स में एक बड़ी, मल्टी-स्लैट ग्रिल दी गई है, जिसमें यू-आकार का क्रोम सराउंड, एलईडी हेडलैम्प्स और एलईडी डीआरएलएस, बड़े एलॅाय व्हील, एलईडी पट्टी के माध्यम से जुड़े रैपराउंड एलईडी टेललैंप्स, एक दोहरी 12.3 इंच की स्क्रीन, एमबीयूएक्स इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

मर्सिडीज की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का उत्पादन जर्मनी के ब्रेमेन संयंत्र में किया जाएगा और इसे सीबीयू मार्ग के माध्यम से भारत में लाया जाएगा। फिलहाल इस कार को टक्कर देने के लिए बाजार में कोई अन्य वाहन मौजूद नहीं है। हालांकि, ऑडी भारत के लिए अपनी e-Tron इलेक्ट्रिक एसयूवी को इस सेगमेंट में जल्द लॉन्च करेगी।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.