Mercedes-Benz EQA इलेक्ट्रिक एसयूवी से उठा पर्दा, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 426 किलोमीटर

नया Mercedes-Benz EQA मॉडल GLA क्रॉस-ओवर SUV पर आधारित है जो अगले साल से रीटेल के लिए यूरोप में उपलब्ध हो जाएगा। Mercedes इस कार का निर्माण जर्मनी के रस्तात समेत चीन के बीजंग स्थित फैक्ट्री में कर रही है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:23 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:23 AM (IST)
Mercedes-Benz EQA इलेक्ट्रिक एसयूवी से उठा पर्दा, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 426 किलोमीटर
Mercedes-Benz EQA सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 426 किलोमीटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mercedes-Benz ने अपनी EQA ऑल-इलेक्ट्रिक SUV से पर्दा उठा दिया है। आपको बता दें कि EQA कंपनी की दूसरी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है जो स्टटगार्ट-आधारित है। मर्सिडीज-बेंज EQ EV ब्रांड के तहत लॉन्च गया पहला मॉडल EQC था। आपको बता दें कि नया Mercedes-Benz EQA मॉडल GLA क्रॉस-ओवर SUV पर आधारित है जो अगले साल से रीटेल के लिए यूरोप में उपलब्ध हो जाएगा। Mercedes इस कार का निर्माण जर्मनी के रस्तात समेत चीन के बीजंग स्थित फैक्ट्री में कर रही है। अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि कंपनी भारत में इस कार को लॉन्च करेगी या नहीं हालांकि भारत में टेस्ला की एंट्री को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये कार भारत में भी आ सकती है।

वर्तमान में ये कार सिर्फ मर्सिडीज-बेंज EQA 250 नाम से उपलब्ध है। इस कार में ग्राहकों को फ्रंट-माउंटेड एसिंक्रोनस मोटर मिलती है जो 188 बीएचपी का मैक्सिमम पावर आउटपुट और 375 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। EQA की अंडरबॉडी में 66.5 kWh की डबल-डेकर लिथियम-आयन बैटरी लगाई गई है जो। मर्सिडीज-बेंज EQA को एक उपयुक्त चार्जिंग स्टेशन पर अधिकतम 100 kW तक के आउटपुट के साथ चार्ज किया जा सकता है। इस तरह के चार्जर से, EQA की बैटरी को लगभग 30 मिनट में 10 - 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार Mercedes-Benz EQA एक बार फुल चार्ज होने के बाद 426 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मर्सिडीज इस साल भारत में अपने 15 वाहनों को लॉन्च करने की तैयारी में है, ऐसे में इलेक्ट्रिक कार पसंद करने वालों के उम्मीद है कि इस साल Mercedes-Benz EQA भी भारत में आ सकती है। जर्मन निर्माता की अपकमिंग कारों में कुछ पुराने मॉडल होंगे जिन्हें अपडेट करके लॉन्च किया जाएगा तो वहीं कुछ मॉडल्स नये होंगे। आपको बता दें कि मर्सिडीज भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EQC को लॉन्च कर चुकी है। इस इलेक्ट्रिक कार के शुरुआती 50 यूनिट्स के लिए कंपनी ने 99.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत तय की है।

अगर भारत में Mercedes-Benz की अपकमिंग 15 कारों की बात करें तो ज्यादातर मॉडल्स पुराने ही होने वाले हैं, इन मॉडल्स को डिजाइन और फीचर्स के बड़े अपडेट्स के साथ मार्केट में लॉन्च किया जाने वाला है, हालांकि इन वाहनों में Mercedes-Benz EQA होगी या नहीं इस बात को लेकर अभी भी संदेह बना हुआ है, लेकिन जिस तरह से भारत में इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट बढ़ रहा है उसे देखते हुए इसकी लॉन्चिंग की उम्मीद जताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी