देश के मैकेनिकों को अब ऑनलाइन हिंदी में मिलेगी ट्रेनिंग, MechaniK TV ने ASDC से मिलाया हाथ

मैकेनिक टीवी ऑटोमोटिव मैकेनिकों के लिए भारत का सबसे बड़ा स्वतंत्र स्किल-टेक प्लेटफॉर्म है और आधुनिक टूव्हीलरों और कारों की सर्विसिंग के लिए हिंदी में वीडियो के माध्यम से तकनीकी प्रशिक्षण देता है। यह एप्लिकेशन अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया है।

BhavanaThu, 23 Sep 2021 05:55 PM (IST)
ASDC से साझेदारी के बाद हमारे ट्रेनिंग कोर्स की संरचना और अधिक मजबूत एवं विश्वसनीय होगी।

नई दिल्ली, पीटीआई। ऑटोमोटिव मैकेनिकों के लिए T7E आफ्टरमार्केट कनेक्ट प्राइवेट लिमिटेड की स्किल-टेक की पहल मैकेनिक टीवी ने आज ऑटोमोटिव स्किल्स डेवलपमेंट काउंसिल (ए.एस.डी.सी.) से रणनीतिक साझेदारी की है। इसके तहत भारत का पहला पूरी तरह ऑनलाइन BS6 टू-व्हीलर ट्रेनिंग कोर्स हिंदी में शुरू किया जाएगा। जिसके 1 नवंबर 2021 से लाइव होने की उम्मीद है।

ऑटो-आफ्टरमार्केट में ऑटो पार्ट्स की दुकानें, स्वतंत्र रूप से कार्यरत वर्कशाॅप और पार्ट्स निर्माता शामिल हैं। इन तीनों में स्वतंत्र रूप से कार्यरत आफ्टरमार्केट में मैकेनिकों के कौशल विकास पर बहुत जोर देने की आवश्यकता देखते हुए मैकेनिक टीवी और ए.एस.डी.सी की साझेदारी की गई है। इससे दोनों पक्षों को क्षेत्रीय भाषाओं में उच्च गुणवत्ता के प्रशिक्षण और सर्टिफिकेशन प्रोग्राम आरंभ करने में मदद मिलेगी और अधिक से अधिक संख्या में मैकेनिक अपने स्मार्टफोन पर मैकेनिक टीवी एंड्रॉइड एप्लिकेशन से इसका लाभ लेंगे।

इस साझेदारी पर मैकेनिक टीवी के सह-संस्थापक श्री राजीव राधाकृष्णन ने कहा, ‘‘मैकेनिक टीवी ने बहुत सोच-समझ कर तकनीकी विषयों का विकास किया है। अब तक पूरे देश के हजारों टू-व्हीलर मैकेनिक केवल मैकेनिक टीवी पर उपलब्ध BS6 के ट्रेनिंग वीडियोस की सहायता से BS6 बाइक्स की सर्विसिंग करने में सक्षम हुए हैं। ए.एस.डी.सी. से साझेदारी के बाद हमारे ट्रेनिंग कोर्स की संरचना और अधिक मजबूत एवं विश्वसनीय होगी।" "हमें उम्मीद है हम अगले 12 महीनों में 10,000 टू-व्हीलर मैकेनिक्स को यह कोर्स उपलब्ध कराएंगे। आने वाले समय में हम ए.एस.डी.सी. की मदद से ट्रेनिंग के उम्मीदवारों के लिए इस तरह की उच्च गुणवत्ता के साथ और भी प्रशिक्षण सामग्री तैयार कर पाएंगे।"

मैकेनिक टीवी ऑटोमोटिव मैकेनिकों के लिए भारत का सबसे बड़ा स्वतंत्र स्किल-टेक प्लेटफॉर्म है और आधुनिक टूव्हीलरों और कारों की सर्विसिंग के लिए हिंदी में वीडियो के माध्यम से तकनीकी प्रशिक्षण देता है। यह एप्लिकेशन अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया और पूरे भारत में लगभग 50,000 मैकेनिक इस एप्प को डाउनलोड कर चुके हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.