TVS iQube की कीमत में हुई भारी कटौती, सिंगल चार्ज में दौड़ता है 75 किलोमीटर

बढ़ी हुई सब्सिडी मिलने से अब ग्राहकों को TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए पूरे 11250 रुपये कम खर्च करने पड़ेंगे। इतनी भारी छूट मिलने के बाद देश में अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना किफायती हो गया है।

Vineet SinghWed, 16 Jun 2021 12:02 PM (IST)
TVS iQube की कीमत में हुई भारी कटौती

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कुछ समय पहले ही लॉन्च हुए TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में रिवाइज्ड FAME II सब्सिडी के चलते भारी कटौती की गई है। बढ़ी हुई सब्सिडी मिलने की वजह से अब ग्राहकों को इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने के लिए पूरे 11,250 रुपये कम खर्च करने पड़ेंगे। इतनी भारी छूट मिलने के बाद देश में अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना किफायती हो गया है। ये इलेक्ट्रिक वाहन कम खर्च में लंबी रेंज तक चलाए जा सकते हैं। कीमत में कटौती के बाद अब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में 100,777 (दिल्ली) और 110,506 (बेंगलुरू) रुपये (ऑन-रोड) में खरीदा जा सकता है।

Tvs iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो इसमें कंपनी ने 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग किया है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। इस मोटर की मदद से ये इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग 78 किमी / घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है। यहां ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह टॉप स्पीड सिर्फ स्पोर्ट मोड में उपलब्ध है। वहीं TVS iQube e स्कूटर में दो राइडिंग मोड्स मिलते हैं, जिनका नाम Eco और Sport है। बैटरी की बात करें तो इसे मात्र 5 घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में सिंगल चार्ज पर अधिकतम 75 किमी की राइडिंग रेंज दे सकता है। वहीं स्पोर्ट मोड में यह रेंज गिरकर 55 किमी हो जाती है।

फीचर्स के लिहाज से यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है।

भारत में TVS iQube का मुकाबला Bajaj Chetak Electric से होता है। इस स्कूटर में 3kWh का बैटरी पैक लगाया गया है जो 4.8kW क्षमता की मोटर को पावर देता है। ये मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.