भारत में अगले साल पेश होंगी ये धांसू एमपीवी, शानदार परफॉर्मेंस से जीतेंगी ग्राहकों का दिल

देश में सस्ती एमपीवी कारों की डिमांड काफी बढ़ गई है। ऐसे में तमाम वाहन निर्माता कंपनियां सस्ती कारों के निर्माण की योजना बना रही हैं। आइये आपको बताते हैं जल्द लांच होने वाली एमपीवी कारों के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 02:35 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:00 AM (IST)
भारत में अगले साल पेश होंगी ये धांसू एमपीवी, शानदार परफॉर्मेंस से जीतेंगी ग्राहकों का दिल
भारत में अगले साल पेश होंगी ये धांसू एमपीवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। UV (यूटिलिटी व्हीकल) सेगमेंट देश में बहुत तेज गति से बढ़ रहा है। टाटा पंच माइक्रो एसयूवी, जीप मेरडियन 7-सीटर एसयूवी से लेकर अपडेटेड मारुति सुजुकी एक्सएल6 और महिंद्रा की अपकमिंग एसयूवीज़ तक कई नई एसयूवी/एमपीवी अगले कुछ वर्षों में भारतीय सड़कों पर उतरने के लिए तैयार हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत में लांच होने वाली अपकमिंग एसयूवी और एमपीवी की टाइमलाइन के बारे में डिटेल में जानकारी।

हुंडई कॉम्पैक्ट एमपीवी

हुंडई अगले साल की शुरुआत में एक नए मॉडल के साथ कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार कर रही है। यह निश्चित रूप से बहुप्रतीक्षित आगामी एमपीवी में से एक है जो मारुति सुजुकी एर्टिगा को टक्कर देगी। रिपोर्ट्स हैं Hyundai Stargazer, जिसे इंडोनेशिया और कोरिया में टेस्टिंग करते हुए देखा गया था, भारत में लॉन्चिंग के लिए तैयार की जाएगी। 7-सीटर एमपीवी को विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशियाई बाजार के लिए डिजाइन और विकसित किया जाएगा। हुंडई का चेन्नई स्थित प्लांट घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए उत्पादन का काम करेगा। Stargazer की लंबाई लगभग 4.5 मीटर और व्हीलबेस Alcazar के बराबर होने की संभावना है। इंजन के मोर्चे पर, आगामी Hyundai कॉम्पैक्ट MPV में 1.5L पेट्रोल (113bhp/145Nm) और 1.5L डीजल (113bhp/250Nm) यूनिट मिल सकती है। Alcazar का 2.0L पेट्रोल इंजन भी ऑफर पर हो सकता है।

किआ केवाई

हुंडई की सिब्लिंग और एक और दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता किआ पहले ही पुष्टि कर चुकी है कि भारत के लिए उसका चौथा उत्पाद 2022 की शुरुआत में आएगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक नए मॉडल के नाम और डिटेल्स का खुलासा नहीं किया है, यह सेल्टोस प्लेटफॉर्म पर आधारित एक कॉम्पैक्ट एमपीवी होने की संभावना है। वास्तव में, इसके टेस्ट म्यूल को कई बार कैमरे में कैद किया जा चुका है। इसे केवाई कोडनेम दिया गया है। किआ की इस कॉम्पैक्ट एमपीवी को मारुति सुजुकी एर्टिगा, महिंद्रा मराज़ो और हुंडई की आगामी कॉम्पैक्ट एमपीवी की टक्कर में पेश किया जाएगा। यह एक 7-सीटर मॉडल होगा जो किआ सेल्टोस के साथ अपने फीचर्स और इंजन साझा करेगा। रिपोर्टों से पता चलता है कि किआ केवाई इलेक्ट्रॉनिक बटन के माध्यम से तीसरी पंक्ति की सीटों तक पहुंचना प्रदान करने वाली अपने सेग्मेंट की पहली कार होगी।

मारुति सुजुकी एक्सएल6

अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो इंडो-जापानी कार निर्माता जनवरी 2022 में अपडेटेड मारुति सुजुकी XL6 को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। मॉडल के अंदर और बाहर मामूली बदलाव होने की संभावना है। इस बार, कंपनी XL6 का 7-सीटर एडिशन ला सकती है जिसे इंडोनेशियाई बाजार में Suzuki XL7 के रूप में बेचा जाता है। मॉडल में मध्य पंक्ति के यात्रियों के लिए एक बेंच सीट है। यह नए डिज़ाइन किए गए अलॉय व्हील, थोड़े चौड़े टायर, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ और रियर स्पॉयलर के साथ आने की संभावना है। हुड के तहत, 2022 मारुति XL6 में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ समान 105PS, 1.5L K15B पेट्रोल इंजन हो सकता। 

chat bot
आपका साथी