मारुति सुजुकी की इन कारों में फिर से मिल सकता है डीज़ल इंजन, सामने आई ये जानकारी

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कारों में बीएस6 आने के बाद से डीज़ल इंजन का उपयोग बंद कर दिया था। अब मिल रही जानकारी के अनुसार कंपनी अपने डीज़ल इंजन को एकबार फिर से वापसी कराने जा रही है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:36 PM (IST)
मारुति सुजुकी की इन कारों में फिर से मिल सकता है डीज़ल इंजन, सामने आई ये जानकारी
मारुति सुजुकी की इन कारों में फिर से मिल सकता है डीज़ल इंजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने साल 2020 में बीएस6 (भारत स्टेज 6) के आने के बाद से अपने डीज़ल इंजन की गाड़ियों को लाना बंद कर दिया था और कंपनी लगातार पेट्रोल और सीएनजी इंजन के साथ कारें पेश कर रही थीं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स पर विश्वास करें तो मार्केट डिमांड को देखते हुए मारुति सुजुकी एक बार फिर अपनी कारों में डीज़ल इंजन की वापसी कराने जा रही है। कहा जा रहा है कि कंपनी अपनी अर्टिगा, एक्सएल 6 और मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा में एक बार डीज़ल इंजन की वापसी कराने का फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि एक्सएल बीएस6 कम्लायंट डीज़ल इंजन के साथ आने वाली कंपनी की तरफ से पहली कार होगी। इसे अगले साल फरवरी में होने वाले Auto Expo 2022 से ठीक पहले लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद कंपनी डीजल इंजन में Vitara Brezza और Ertiga को भी लॉन्च करेगी। ब्रेजा कंपनी की मशहूर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी और अर्टिगा MPV कार है।

जानकारी के अनुसार कंपनी ब्रेजा डीजल को 2022 ऑटो एक्सपो और अर्टिगा डीजल को 2022 के मध्य में पेश किया जा सकता है। आपको बता दें कंपनी की इन डीज़ल गाड़ियों की कीमत उनके पेट्रोव वैरिएंट के मुकाबले तकरीबन एक लाख रुपये तक महंगी हो सकती है। आपको बता दें मारुति सुजुकी की नया डीजल इंजन टोयोटा के साथ साझेदारी में आने वाली गाड़ियों में भी दिया जा सकता है।

मिल रही जानकारी के अनुसार मारुति सुजुकी डीजल इंजन का प्रोडक्शन कंपनी के मानेसर (हरियाणा) स्थित प्लांट में किया जाएगा। 1.5 लीटर DDiS इंजन को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। Ertiga और Ciaz में आने वाले BS4 1.5 लीटर DDiS डीजल इंजन 104 hp की पावर और 225 Nm का टार्क जेनरेट करता था। माना जा रहा है कि BS6 डीजल इंजन में भी इतनी ही पावर देखने को मिल सकती है। माइलेज बढ़ाने के लिए कंपनी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी पेश कर सकती है।

chat bot
आपका साथी