पहले से ज्यादा दमदार हो कर आएगी नई एस-क्रॉस, जानिये कब तक होगी लांच!

सुजुकी ग्लोबली अपने नए वाहनों के उत्पादनों पर काम कर रही है। वहीं कंपनी की नई एस-क्रॉस और जिम्नी के अगले साल की शुरुआत में भारत में आने की उम्मीद जताई जा रही है। नई एस-क्रॉस में को पहले से ज्यादा पावरफुल बनाया जाएगा।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:18 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:18 PM (IST)
पहले से ज्यादा दमदार हो कर आएगी नई एस-क्रॉस, जानिये कब तक होगी लांच!
पहले से ज्यादा दमदार हो कर आएगी नई एस-क्रॉस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सुजुकी यूरोपीय बाजार के लिए कई नए उत्पादों पर काम कर रही है। इस योजना में नई पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक, एस-क्रॉस क्रॉसओवर, विटारा ब्रेजा एसयूवी और जिम्नी ऑफ-रोड एसयूवी सहित चार प्रमुख लॉन्च की रूपरेखा तैयार की जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो ये सभी मॉडल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किए जाएंगे। जबकि नई एस-क्रॉस और जिम्नी के अगले साल की शुरुआत में भारत में आने की उम्मीद है, नई स्विफ्ट 2024 में कभी भी लांच की जा सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति सुजुकी भारतीय बाजार के लिए विटारा ब्रेज़ा एसयूवी पर भी विचार कर रही है।

2022 मारुति एस-क्रॉस एक नए हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी। जिसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में ध्यान देने योग्य बदलाव देखने को मिलेंगे। इस, क्रॉसओवर को मौजूदा 1.5L पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है, जो नेचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इसके अलावा यह मजबूत 48V हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगा। जो कि 115bhp की अधिकतम पावर और 144Nm का टार्क प्रदान करती है। इसमें मौजूदा 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को एक नई 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट से बदला जा सकता है। पूरे मॉडल लाइनअप में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 2022 मारुति एस-क्रॉस बीएस 6-स्टैंडर्ड 1.5 एल डीडीआईएस डीजल इंजन के साथ आ सकती है। इस डीज़ल इंजन को पहली बार नई पीढ़ी की विटारा ब्रेज़ा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पर पेश किया जाएगा जो अगले साल की शुरुआत में आने वाली है। नई डीजल मोटर को अपडेटेड XL6 और Ertiga MPV पर भी पेश किया जाएगा। ग्लोबली बाजारों में, 2022 Suzuki S-Cross को 1.4L बूस्टरजेट टर्बो इंजन के साथ 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ इलेक्ट्रिसिटी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

सुजुकी के नए हाइब्रिड सिस्टम में 48V लिथियम-आयन बैटरी, 48V-12V कन्वर्टर और इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) शामिल हैं। यह अपेक्षाकृत हल्का है और अधिक टोक़, 15% अधिक ईंधन दक्षता और 20% कम उत्सर्जन प्रदान करने का दावा किया जाता है। वैश्विक स्तर पर, नई एस-क्रॉस भी 4X4 ऑलग्रिप सिस्टम के साथ पेश की जाएगी।

chat bot
आपका साथी