मारुति की इलेक्ट्रिक कार खरीदने के इच्छुक ग्राहकों को करना होगा लंबा इंतज़ार, कंपनी 2025 तक पेश करेगी पहली कार

मारुति सुजुकी कि पहली इलेक्ट्रिक कार वैगनआर को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। माना जा रहा था कि कंपनी इसे जल्द लांच करेगी। लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में फिलहाल नहीं लाने वाली है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 01:50 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 01:50 PM (IST)
मारुति की इलेक्ट्रिक कार खरीदने के इच्छुक ग्राहकों को करना होगा लंबा इंतज़ार, कंपनी 2025 तक पेश करेगी पहली कार
मारुति की इलेक्ट्रिक कार खरीदने के इच्छुक ग्राहकों का लंबा हुआ इंतज़ार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता, मारुति सुजुकी वैगनआर टॉल-बॉय हैचबैक के इलेक्ट्रिक एडिशन की टेस्टिंग कर रही है, जिसे कई बार देखा गया है। ऐसा माना जा रहा था कि इलेक्ट्रिक वैगनआर को कंपनी साल 2021 के अंत से पहले लॉन्च कर सकती है, हालांकि, MSIL(मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड) ने पुष्टि की कि वैगनआर ईवी को अभी लांच करने की फिलहाल कंपनी की कोई भी योजना नहीं है।

जहां एमजी मोटर्स, हुंडई, टाटा मोटर्स और महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहन बनाकर देश में बेचने पर ध्यान दे रहे हैं, वहीं मारुति सुजुकी के पास बाजार में फिलहाल कोई ईवी नहीं है। आपको बता दें कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि, सुजुकी वित्तीय वर्ष 2025 तक अपना पहला मास मार्केट ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी। यह सबसे पहले भारत में लॉन्च होगा, जिसके बाद यूरोप और जापान का नंबर आएगा। रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि नई सुजुकी ईवी की कीमत करीब 13,700 डॉलर यानि करीब 10 लाख रुपये हो सकती है।

जब बजट कार सेगमेंट की बात आती है तो भारत में सबसे पहले मारुति सुजुकी का नाम आता है। इस क्षेत्र में कंपनी अभी भी बाज़ार में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखती है। इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने के साथ, मारुति सुजुकी को ग्राहकों को लाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि 2025 तक भारत में ईवी सेक्टर में कई प्लेयर्स पहले से मौजूद होंगे। कंपनी का लक्ष्य अधिक रेंज, स्पेस और वैल्यू फॉर मनी जैसी कार पेश करने का होगा।

मारुति सुजुकी वर्तमान में भारतीय सड़कों पर वैगनआर ईवी की टेस्टिंग कर रही है। इस इलेक्ट्रिक वाहन में 10-25 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ 72 वोल्ट इलेक्ट्रिक ड्राइव से लैस होने की संभावना है। यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 180km की ड्राइविंग रेंज पेश करने की संभावना है। हैचबैक के फास्ट चार्जिंग विकल्प के साथ आने की उम्मी की जा सकती है जो 1 घंटे से भी कम समय में 80% तक चार्ज हो सकती है। फिलहाल इसके बारे में कोई भी पुष्टि करना जल्दबाज़ी होगी। जैसे-जैसे कार के बारे में जानकारियां आती जाएंगी हम आपसे उन्हें साझा करते रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी