इन हैचबैक कारों में मिलता है शानदार बूट स्पेस, कीमत सिर्फ 4.80 लाख रुपये से शुरू

नई कार खरीदते वक्त लोग फीचर्स से लेकर लुक्स और डिज़ाइन पर ध्यान देते हैं। लेकिन कार के बूट स्पेस जैसी इंपोर्टेंट चीज़ को भूल जाते हैं। इस लेख के जरिये आज हम आपको बता रहे हैं उन हैचबैक कारों के बारे में जिनमें सबसे ज्यादा बूट स्पेस मिलता है।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:55 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:15 AM (IST)
इन हैचबैक कारों में मिलता है शानदार बूट स्पेस, कीमत सिर्फ 4.80  लाख रुपये से शुरू
इन हैचबैक कारों में मिलता है शानदार बूट स्पेस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नई कार खरीदते समय लोग उसके फीचर्स लुक और डिज़ाइन पर ज्यादा ध्यान देते हैं। कई बार जब आप डीलर के पास कार खरीदने जाते हैं, तो वो बूट स्पेस के बारे में आप से जिक्र ना करके बाकी कार के सभी फंक्शन के बारे में बता देते हैं। हालांकि किसी भी कार का बूट स्पेस ग्राहकों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि जब आप अपनी फैमिली के साथ लंबे सफर पर जाते हैं, तो सामान रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत अच्छे बूट स्पेस की पड़ती है। एसयूवी जैसी बड़ी कारों में तो ग्राहकों को अच्छा बूट स्पेस मिल जाता है, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं, उन हैचबैक कारों के बारे में जो जबरदस्त बूट स्पेस के साथ भारत में अवेलेबल हैं।

मारुति सुजुकी वैगनआर : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी वैगनआर में दो पेट्रोल और एक सीएनजी इंजन का विकल्प दिया गया है। बूट स्पेस की बात करें तो इस कार में बड़ा 341 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। जिसको सीटें फोल्ड करने के बाद और बढ़ाया जा सकता है। कंपनी वैगनआर के माइलेज को लेकर दावा करती है कि ये कार पेट्रोल में 20.52 किलोमीटर और सीएनजी पर 32 किलोमीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.80 लाख एक्स शोरूम है, कंपनी की पॉपुलर हैचबैक वैगनआर का पेट्रोल इंजन 998 सीसी और 1197 सीसी का सीएनजी वाइल इंजन है। कार में कंपनी ने मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसिमशन दोनो का विकल्प दिया है।

होंडा जैज़ : जापान की प्रमुख ऑटोमेकर कंपनी होंडा की हैचबैक कार जैज़ को लोग कम ही खरीदते हैं, लेकिन यह कार अपनी अलग डिजाइन के लिए जानी जाती है। होंडा जैज हैचबैक सेगमेंट की अकेली प्रीमियम कार है जिसमें 354 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। इस कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि एक लीटर पेट्रोल पर ये कार 17.1 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर का 1199 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन 90 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 7 स्पीड वाले सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया गया है।

मारुति सुजुकी बलेनो : मारुति बलेनो कंपनी की एक प्रीमियम हैचबैक कार है, जिसमें कंपनी ने सिर्फ पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया है। इस कार में आपको 339 लीटर का सेग्मेंट का सबसे बड़ा बूट स्पेस मिलता है। यह इंजन 1197 सीसी का है जो 81.80 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस प्रीमियम हैचबैक कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों का विकल्प मिलता है। इस कार को आप 5.98 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी