Maruti Suzuki ने किया बड़ा ऐलान, अगले साल से नहीं बेचेगी डीजल इंजन वाली कारें

Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी) ने गुरुवार कहा कि वह एक अप्रैल 2020 से भारत में डीजल कारें नहीं बेचेगी

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 06:58 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2019 10:33 AM (IST)
Maruti Suzuki ने किया बड़ा ऐलान, अगले साल से नहीं बेचेगी डीजल इंजन वाली कारें
Maruti Suzuki ने किया बड़ा ऐलान, अगले साल से नहीं बेचेगी डीजल इंजन वाली कारें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (MSI) ने गुरुवार को कहा कि वह एक अप्रैल 2020 से भारत में डीजल कारें नहीं बेचेगी। MSI के चेयरमैन और आर सी भार्गव ने कहा, "पहली अप्रैल 2020 से हम डीजल कारें नहीं बेचेंगे। वर्तमान में कंपनी डीजल वाहनों के कई मॉडल बेचती है। कंपनी द्वारा घरेलू बाजार में बेचे जाने वाले वाहनों में डीजल वाहनों की हिस्सेदारी करीब 23 फीसद की है।"

कंपनी के मौजूदा मॉडलों में Swift, Baleno, Dzire, Vitara Brezza और S-Cross मौजूद है जो वर्तमान में पूर्वोक्त डीजल इंजन के साथ आते हैं और इनमें से किसी भी मॉडल को बंद नहीं किया जाएगा। जबकि अन्य अपने संबंधित पेट्रोल इंजनों के साथ जारी रहेंगे Vitara Brezza और S-Cross दोनों केवल 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ मौजूद हैं। विटारा ब्रेजा की बात की तो Bhargava ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा SUV में समयसीमा से पहले 1.5 लीटर पेट्रल इंजन दिया जाएगा। माना जा रहा है कंपनी इसमें Ciaz और Ertiga वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दे सकती है।

हाल ही में कंपनी ने अपनी नई मारुति सुजुकी सियाज को 1.5 लीटर डीजल इंजन में लॉन्च किया था। हालांकि, कंपनी ने कहा कि यह भारतीय बाजार के लिए मोटर को बनाए रखने की संभावना पर विचार कर रहा है। मारुति सुजुकी तय करेगी कि भारत में नए डीजल इंजन को बेचना है या बाजार की मांग के आधार पर नहीं। आर सी भार्गव ने कहा, "1.5-लीटर इंजन के लिए, हम देखेंगे कि बाजार की स्थिति कैसी है और अगर बाजार की स्थिति अनुकूल है और कीमत उचित है, तो हम इसे बदल देंगे।"

मारुति सुजुकी ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 में 4,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) अजय सेठ ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह नया निवेश कई तरह की पहल मसलन नए प्रोडक्ट के डेवलेपमेंट, शोध एवं विकास और बिक्री नेटवर्क के लिए भूमि के अधिग्रहण पर किया जाएगा। मारुति सुजुकी ने 2018-19 में निवेश के लिए 4,000 करोड़ रुपये की राशि रखी थी।

यह भी पढ़ें:

Audi India ने A4 और Q7 का लॉन्च किया लाइफस्टाइल एडिशन, जानें कीमत

Maruti Suzuki बंद करेगी Super Carry LCV का डीजल वेरिएंट, जानें बड़ी वजह

chat bot
आपका साथी