मारुति सुजुकी ला रही इलेक्ट्रिक वैगन आर, जानिये कब होगी लॉन्च

मारुति सुजुकी वैगन आर इलेक्ट्रिक व्हीकल को अप्रैल 2020 में लॉन्च कर सकती है।

By Pramod Kumar Edited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 03:03 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 08:07 AM (IST)
मारुति सुजुकी ला रही इलेक्ट्रिक वैगन आर, जानिये कब होगी लॉन्च
मारुति सुजुकी ला रही इलेक्ट्रिक वैगन आर, जानिये कब होगी लॉन्च

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपने प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश किया था। कंपनी ने अभी तक इसके नाम की घोषणा नहीं की है। इसका लुक जापान में बेची जा रही वैगन आर जैसा है। माना जा रहा है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन भी ऐसा ही होगा।

इस प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक व्हीकल में स्पलिट हेडलैंप्स, टू पार्ट ग्रिल लगी है। इसके फ्रंट बंपर पर बड़ा ग्रिल सेक्शन है। इसका साइड लुक काफी बोल्ड है। इसमें बॉडी-कलर्ड बी-पिल्लर है जो इसके फ्रंट और रियर पैसेंजर सेक्शन को अलग करता है। विंग मिरर को पिल्लर की बजाय डोर पर लगाया गया है। रियर लुक की बात करें तो इसका टेलगेट काफी साफ-सुथरा नजर आता है। रियर बंपर के ऊपर टेल-लैंप्स को प्लेस किया गया है।

मारुति सुजुकी वैगन आर इलेक्ट्रिक व्हीकल को अप्रैल 2020 में लॉन्च कर सकती है। हालांकि अभी तक भारत में लॉन्च होने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल की स्पेसिफिकेशन का पता नहीं चल पाया है। माना जा रहा है कि इसमें एमआरएफ टायर लगे होंगे। कंपनी ने कुछ समय पहले कहा था कि इसकी कीमत स्टैंडर्ड कार से दोगुना हो सकती है।

कंपनी के एक बयान के मुताबिक, रोड टेस्टिंग के लिए इस व्हीकल का इस्तेमाल किया जाएगा। ये प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक व्हीकल सुजुकी के मौजूदा मॉडल पर बेस्ड है और इन्हें मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्लांट में बनाया गया है। इन्हें खास तौर से भारत में टेस्टिंग के लिए डिजाइन किया गया है।

कंपनी ने कहा कि ऐसे 50 इलेक्ट्रिक व्हीकल की टेस्टिंग की जा रही है। इससे कंपनी को ग्राहकों की जरूरतों को समझने का मौका मिलेगा। कंपनी ने बताया कि टेस्टिंग से इन वाहनों को भारतीय सड़कों के हिसाब से तैयार करने में मदद मिलेगी।

दूसरी कंपनियां भी ला रही हैं इलेक्ट्रिक कारें

ऑटो कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कारों की तरफ तेजी से बढ़ रही है। फिलहाल महिंद्रा और टाटा की इलेक्ट्रिक कारें बाजार में मौजूद है। इनके अलावा निसान, हुंडई और स्कोडा जैसी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कार और एसयूवी लाने की तैयारी कर रही है। 

chat bot
आपका साथी