Maruti Suzuki ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर दिया बयान, कहा 2025 तक लॉन्च हो सकती है पहली कार

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर बात करते हुए कहा कि यदि आप मुझसे बाहरी डेटलाइन के लिए कहते हैं तो मैं 2025 से पहले कहूंगा लेकिन समझें कि कई कारक हैं जो ईवी योजनाओं को प्रभावित करेंगे।

By BhavanaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:41 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:52 AM (IST)
Maruti Suzuki ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर दिया बयान, कहा 2025 तक लॉन्च हो सकती है पहली कार
मारुति सुजुकी उत्पादन और बिक्री दोनों के मामले में भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता है,

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki Electric Cars: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की दशकों से छोटे पैसेंजर वाहन सेगमेंट पर मजबूत पकड़ रही है, लेकिन हाल के महीनों में सेमीकंडक्टर की कमी के कारण उत्पादन में कमी आई है। वहीं अब जब दुनिया इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बढ़ रही है, तो कंपनी ने भी ईवी पर अपनी मंशा साफ क दी है। एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर बात करते हुए कहा कि "यदि आप मुझसे बाहरी डेटलाइन के लिए कहते हैं, तो मैं 2025 से पहले कहूंगा, लेकिन समझें कि कई कारक हैं जो ईवी योजनाओं को प्रभावित करेंगे।"

कंपनी ने बयान में कहा कि "हम एक ईवी लॉन्च नहीं करना चाहेंगे और 200 या 500 नहीं बल्कि एक महीने में 1,000 यूनिट लॉन्च करेंगे। बल्कि उन्होंने कहा कि मैं कम से कम 10,000 यूनिट बेचना चाहता हूं।" भार्गव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि क्योंकि मारुति सुजुकी उत्पादन और बिक्री दोनों के मामले में भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता है, यह स्पष्ट है कि कंपनी भी बड़ी संख्या में ईवी बेचना चाहेगी। अभी के लिए, मारुति सुजुकी सीएनजी पर बड़ा दांव खेल रही है, और यह भी स्पष्ट किया है कि वर्तमान में ऑर्डर बुक का एक बड़ा हिस्सा सीएनजी वाहनों के लिए है।

इसका एक बड़ा कारण पेट्रोल और डीजल ईंधन की रिकॉर्ड ऊंची कीमतें हो सकती हैं, और मौजूदा सेमीकंडक्टर की कमी के कारण, कंपनी घरेलू बाजार में अपनी ऑर्डर बुक को पूरा करने पर जोर दे रही है। उन्होंने आगे स्पष्ट किया कि इस संबंध में एक अंतिम निर्णय जापान में सुजुकी से आना होगा। "हम अभी भी बाजार और परिदृश्य का आकलन और अध्ययन कर रहे हैं," उन्होंने कहा कि पहले से ही ईवी के साथ प्रतिद्वंद्वी कंपनियों का मारुति की ईवी योजनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी