महंगी हुईं Maruti Suzuki की कारें, जानें अब इन्हें खरीदने के लिए चुकानी पड़ेगी कितनी कीमत

Maruti Suzuki ने बढ़ी हुई इनपुट लागत की वजह से अचानक अपनी कारों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले जनवरी की शुरुआत में ऑटोमोबाइल सेक्टर की ज्यादातर कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में इजाफा किया है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 02:50 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 09:25 AM (IST)
महंगी हुईं Maruti Suzuki की कारें, जानें अब इन्हें खरीदने के लिए चुकानी पड़ेगी कितनी कीमत
Maruti Suzuki ने बढ़ाई अपनी कारों की कीमत

नई दिल्ली, (पीटीआई)। भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (MSI) ने शुक्रवार को अपनी कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। जानकारी के अनुसार अब कंपनी की कारें खरीदने के लिए अधिकतम 22,500 रुपये ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। आपको बता दें कि कंपनी ने बढ़ी हुई इनपुट लागत की  वजह से अचानक अपनी कारों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले जनवरी की शुरुआत में ऑटोमोबाइल सेक्टर की ज्यादातर कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में इजाफा किया है।

सेलेरियो और स्विफ्ट को छोड़कर, कंपनी के सभी मॉडल्स की कीमत में बढ़ोत्तरी की जाएगी। आपको बता दें कि कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग के दौरान जानकारी दी है कि "चुनिंदा मॉडलों के लिए विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण वाहनों की कीमत में इजाफा किया जा रहा है।"

मारुति सुजुकी इंडिया की तरफ से बताया गया है कि कारों की बढ़ी हुई कीमतें शुक्रवार से ही लागू हो जाएगीं। दिल्ली की एक्स-शोरूम कीमतों के हिसाब से देखें तो मारुति सुजुकी की कारों की कीमत में 1.6 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में अब ग्राहकों की जेब पर पहले से ज्यादा बोझ बढ़ेगा। 

आपको बता दें कि कंपनी कई सारे मॉडल बेचती है जिनमें सेडान से लेकर हैचबैक, एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट के वाहन शामिल है जिन्हें ग्राहक काफी पसंद करते हैं। कई कारें ऐसी हैं जो दशकों से ग्राहकों की पसंद बनी हुई हैं और ग्राहक आंखें बंद करके इनपर यकीन करते हैं। 

अभी हाल ही में जानकारी सामने आई थी Maruti की Swift को भारत में जमकर खरीदा जा रहा है। दरअसल देश में ये एक लोकप्रिय कार है जिसे मिड रेंज बजट के ग्राहक काफी पसंद करते हैं। ये हैचबैक भारतीय सड़कों पर दशकों से रफ़्तार भर रही है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के बीच 1.72 लाख Swift की बिक्री की है। ये बिक्री कार के पुराने मॉडल और साल 2021 में लॉन्च हुई नई स्विफ्ट को मिलाकर है। बिक्री के इस आंकड़े से साफ़ हो रहा है कि इस कार को जबरदस्त प्रतिक्रया मिल रही है।

chat bot
आपका साथी