Maruti Suzuki की इस धांसू MPV को जमकर खरीद रहे लोग, बिक्री के मामले में है सबसे आगे

देश में बजट 7 सीटर कारें काफी ज्यादा पॉपुलर हैं। इन कारों में कोई भी बड़ी फैमिली आसानी से फिट हो जाती है। आज हम आपको देश की सबसे पॉपुलर 7 सीटर एसयूवी के बारे में बता रहे हैं जिसे ग्राहक जमकर खरीद रहे हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:38 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:13 AM (IST)
Maruti Suzuki की इस धांसू MPV को जमकर खरीद रहे लोग, बिक्री के मामले में है सबसे आगे
Maruti Suzuki की इस धांसू MPV को जमकर खरीद रहे ग्राहक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में किफायती 7 सीटर कारों की डिमांड काफी ज्यादा है। एक बड़ी फैमिली के लिए ये सस्ती थ्री-रो सीटिंग वाली कारें बेस्ट होती हैं, जिसमें आपकी फैमिली तो आसानी से फिट हो ही जाती है, साथ ही इनका माइलेज भी बढ़िया होता है। भारत में इस रेंज में काफी ऑप्शन अवेलेबल हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इस सेग्मेंट की सबसे पॉपुलर कार के बारे में जिसे देश में ग्राहकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और जो बिक्री के मामले में अपने सेग्मेंट में अव्वल है। भारत की पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी की बात करें तो यह कोई और नहीं बल्कि मारुति सुजुकी की तरफ से आने वाली अर्टिगा है।

जानकारी के अनुसार बीते महीने यानी जून में मारुति सुजुकी ने अर्टिगा के कुल 9,920 यूनिट्स को बेचा था, जो कि पिछले साल जून महीने के मुकाबले 200 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले साल के जून में कंपनी ने इस कार के महज 3,306 यूनिट्स की ही बिक्री की थी। हालांकि 2020 जून की बात करें तो उस वक्त देशभर में कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लगा हुआ था। जिस वजह से भी ना सिर्फ इस एमपीवी की बल्कि सभी वाहनों की बिक्री बधित हुई थी।

सीएनजी में भी उपलब्ध : मारुति सुजुकी अर्टिगा की बात करें तो इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कंपनी ने इसे सीएनजी में भी उपलब्ध कराया है। कार का सीएनजी मॉडल पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा अधिक किफायती है। कंपनी का दावा है कि अर्टिगा का सीएनजी वेरिएंट 26.08 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देने में सक्षम है। हालांकि कंपनी ने इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो कार के माइलेज को बेहतर बनाता है और कार का पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट 19 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक मॉडल 17.99 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है।

फीचर्स : फीचर्स की बात करें तो अर्टिगा में एंड्रॉइड ऑटो और कारप्ले के साथ 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और पुश-बटन स्टार्ट-स्टॉप मिलता है। इसके अलावा इस कार में वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर, रियर AC वेंट के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग कैमरा भी दिया गया है। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रिवर्स पार्किंग सेंसर भी शामिल हैं। अर्टिगा को ग्राहक 7.81 लाख रुपये से लेकर 10.59 लाख रुपये तक की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी