क्या भारत में लॉन्च होगा Maruti Wagon-R का इलेक्ट्रिक अवतार, जानें कब तक सड़कों पर दस्तक देगी यह किफायती कार

मारुति भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लाने पर लंबे समय से विचार कर रही है और WagonR एक एंट्री-लेवल हैच है। जिसकी इलेक्ट्रिक अवतार में आने की सबसे ज्यादा उम्मीद है। जब से कार के उत्पादन पर रिपोर्ट शुरू हुई है तब से लॉन्च पर कोई ठोस सबूत नहीं मिला है।

BhavanaWed, 23 Jun 2021 08:41 PM (IST)
इस इलेक्ट्रिक वैगनआर को मारुति सुजुकी लोगो के साथ देखा गया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Electric Wagon-R: भारत में कुछ सप्ताह पहले Wagon-R पर आधारित इलेक्ट्रिक वाहन की तस्वीरें इंटरनेट पर खूब सुर्खियों में थी। जिसके बाद अब एक फिर इस इलेक्ट्रिक हैचबैक को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हमनें आपको पहले बताया था कि वैगनआर हैच को टोयोटा की बैजिंग के साथ देखा गया है, जबकि इस बार इस इलेक्ट्रिक वैगनआर को मारुति सुजुकी लोगो के साथ देखा गया है।

यहां चौकाने वाली बात यह है, कि मारुति अपने लाइनअप में अभी ईवी को जोड़ने के लिए तैयार नहीं है। ईवी के बजाय भारतीय कार निर्माता मारुति फिलहाल सीएनजी और हाइब्रिड पावरट्रेन पर ध्यान दे रही है। इस बात की जानकारी MSIL की तरफ से मीडिया बातचीत में दी गई थी। तो आ​खिर वैगनआर ईवी जो टेस्टिंग पर देखी गई है। उसके पीछे की कहानी क्या है। 

निर्यात के लिए या भारतीय बाजार के लिए है इलेक्ट्रिक वैगनआर: दरअसल, मारुति देश में 2018 से 50 वैगनआर इलेक्ट्रिक कारों का परीक्षण कर रही है। जिन्हें भारत में तैयार कर विदेशी बाजार में निर्यात किया जा सकता है। वहीं इस बात की संभावना बहुत कम है कि यह ईवी कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सुजुकी के पोर्टफोलियो में शामिल हो। मारुति सुजुकी वैगनआर आधारित यह इलेक्ट्रिक कार टोयोटा के पोर्टफोलियो में शामिल हो सकती है और इसे Toyota Hyryder नाम दिया जा सकता है।

Toyota और Maruti का हो सकता है तीसरा प्रोडक्ट: वर्तमान में, इस प्रोडक्ट को लेकर कोई भी जानकारी साफ तौर पर नहीं है। फिलहाल मारुति और टोयोटा के सहयोग से भारत में दो मॉडल ग्लैंज़ा (Glanza) और अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) को सेल किया जाता है। जो क्रमशः मारुति मॉडल बलेनो और विटारा ब्रेज़ा को रीबैज वर्जन है। वहीं रिपोर्ट है कि जापानी कंपनी टोयोटा अपने खुद के ब्रांड नाम Belta के तहत एक रीबैज्ड Maruti Ciaz भी लॉन्च करेगी। मारुति सुजुकी भारत में एक इलेक्ट्रिक वाहन लाने पर लंबे समय से विचार कर रही है, और WagonR एक एंट्री-लेवल हैच है। जिसकी इलेक्ट्रिक अवतार में आने की सबसे ज्यादा उम्मीद है। हालाँकि, जब से कार के उत्पादन पर रिपोर्ट शुरू हुई है, तब से अंतिम लॉन्च का लेकर कोई ठोस सबूत नहीं मिला है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.