मारुति सुजुकी ईको की बढ़ गई कीमत, सबसे सस्ती 7-सीटर गाड़ी के इतने बढ़े दाम

देश की सबसे सस्ती कारों में से एक मारुति सुजुकी ईको की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली है। कीमत इसलिए बढ़ी है क्योंकि कंपनी ने पैसेंजर के सुरक्षा के लिहाज से एक फीचर जोड़े हैं। आइये आपको बताते हैं ईको के क्यूं बढ़े दाम।

By Atul YadavEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 04:38 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 04:38 PM (IST)
मारुति सुजुकी ईको की बढ़ गई कीमत, सबसे सस्ती 7-सीटर गाड़ी के इतने बढ़े दाम
मारुति सुजुकी ईको की बढ़ गई कीमत, सबसे सस्ती 7-सीटर गाड़ी के इतने बढ़े दाम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी इंडिया की काफी किफायती कार ईको को देश में काफी पसंद किया जाता है। लोग इसे इसलिए भी पसंद करते हैं, क्योंकि यह देश की सबसे सस्ती कारों में से एक है। इसी क्रम में मारुति सुजुकी ने अपने ग्राहकों के सुरक्षा को देखते हुए इसमें पैसेंजर साइड एयर बैग फीचर को जोड़ दिया है। वहीं इस फीचर को जोड़ने के बाद इसकी कीमत में इजाफा हुआ है।

ईको की कीमत बढ़ी

मारुति सुजुकी में अभी तक केवल स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स दिए गए थे, अब इसमें ड्राइवर और पैसेंजर सीट पर बैठे पैसेंजर को एयरबैग सुविधा मिलेगा। नए सेफ्टी फीचर की शुरुआत के साथ कंपनी ने मारुति सुजुकी ईको की कीमत में भी 8,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। इंडियन मार्केट में अभी मारुति सुजुकी ईको रेंज की कीमत 4.30 लाख और 7.29 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है।

पहले भी बढ़ चुके हैं दाम

पहली बार नहीं है, जब कंपनी अपने कार्गो वेरिएंट की कीमतों में इजाफा कर रही है। इससे पहले भी अप्रैल 2021 में मारुति सुजुकी ने मारुति ईको के कार्गो वेरिएंट पर रिवर्स पार्किंग असिस्टेंस सिस्टम (RPAS) को पेश किया था। उस समय भी कंपनी ने कार्गो वेरिएंट की कीमतों में बढ़ोतरी किया है।

मारुति सुजुकी ईको वैन के नॉन-कार्गो वेरिएंट 5- और 7-सीटर दोनों विकल्पों में पेश किए गए हैं, जिसके बेस वेरिएंट में एसी की सुविधा नहीं मिलती है, वहीं इसके टॉप वेरिएंट में एसी मिलता है।

इंजन

इंजन की बात करें तो, मारुति सुजुकी ईको 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है, इसका इंजन 73 बीएचपी और 101 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ईको लाइन-अप में सीएनजी वेरिएंट भी उपलब्ध है, जो 21.8 किमी/लीटर की माइलेज देती है।

आपको बता दें, eco के BS6 कंप्लेंट वर्जन को भारतीय बाजार में पिछले साल जनवरी में पेश किया गया था, इसके बाद BS6 S-CNG मॉडल पेश किया गया, जो मार्च से इंडियन मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी