Maruti Baleno के 2 इंजन में कौन है आपके लिए सबसे ज्यादा किफायती?

Maruti Suzuki Baleno कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक है। Maruti अपनी Baleno की Nexa Dealership के जरिए बिक्री करती है।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Apr 2019 05:41 PM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2019 10:54 AM (IST)
Maruti Baleno के 2 इंजन में कौन है आपके लिए सबसे ज्यादा किफायती?
Maruti Baleno के 2 इंजन में कौन है आपके लिए सबसे ज्यादा किफायती?

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki Baleno कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक है। Maruti अपनी Baleno की Nexa Dealership के जरिए बिक्री करती है। मारुति सुजुकी ने Nexa Baleno को हाल ही में नए इंजन के साथ भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। भारत की दिग्गज कार निर्माता ने अपनी अपनी बेस्ट सेलिंग प्रीमियम कार को नए 1.2-litre DualJet VVT इंजन में लॉन्च किया है, जो BS-6 एमिशन नॉर्म्स को पूरा करता है। Maruti ने इस बात की भी घोषणा की है कि रेगुलर 1.2-लीटर इंजन BS-6 भी उपलब्ध रहेगा। ऐसे में सवाल ये है कि इन दोनों ही इंजन में क्या अंतर है? तो आज इसी सवाल का हम आपको जवाब देने जा रहे हैं।

Baleno 1.2 VVT बनाम Baleno 1.2 DualJet VVT: इंजन
नई मारुति सुजुकी Baleno में नया 1.2-लीटर DualJet पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसमें सुजुकी का स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल (SHVS) सिस्टम दिया गया है, जो इसके फ्यूल की इफिशियंसी को बढ़ाता है। हालांकि, Maruti Suzuki की तरफ से इसके आउटपुट परफॉर्मेंस को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। अगर जापान स्पेसिफिकेशन वाले इंजन मॉडल की बात करें, तो यह 6,000 आरपीएम पर 91 PS की मैक्सिमम पावर और 4,400 आरपीएम पर 118 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

SHVS माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम के कारण इसका इंजन 23.87 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है। वहीं, नॉन-SHVS 1.2-लीटर VVT इंजन 21.4 kmpl का माइलेज देता है।
1.2-लीटर VVT इंजन BS-6 नॉर्म्स को पूरा करता है। इसका इंजन 83 PS की मैक्सिमम पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

Baleno 1.2 VVT बनाम Baleno 1.2 DualJet VVT: कीमत
Baleno 1.2 DualJet VVT और Baleno 1.2 VVT के वेरिएंट्स की कीमतों में बड़ा अतंर देखने को मिलता है। 1.2-litre DualJet के बेस वेरिएंट (Delta) की कीमत 7.25 लाख रुपये है, जो 1.2 VVT नॉन-SHVS इंजन के मुकाबले 90,000 रुपये महंगी है।
वहीं, Zeta SHVS वर्जन की कीमत 7.86 लाख रुपये है जबकि, नॉन-SHVS Zeta वर्जन की कीमत 6.97 लाख रुपये है। बता दें कि नॉन-SHVS वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.58 लाख रुपये है। जबकि, इसके मौजूदा वर्जन के टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 8.9 लाख रुपये है।

नोट- ये सभी एक्स-शोरूम कीमतें हैं।

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम       

chat bot
आपका साथी