Maruti Dzire कार और Hero Splendor बाइक में अब लगवा सकते हैं Electric Kit, जानें रेंज, स्पीड से लेकर कीमत तक की पूरी जानकारी

बेस्ट सेलिंग सेडान कार Maruti Suzuki Dzire और सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक Hero Splendor Plus के लिए Electric Kit मौजूद है। अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कहां से आप इन किट को खरीद सकते हैं और क्या है इनकी कीमत और खासियत।

BhavanaSun, 19 Sep 2021 02:53 PM (IST)
Hero Splendor Plus की इस इलेक्ट्रिक किट को RTO से मंजूरी भी मिल गई है।

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Electric Kit in India: देश में ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं, और इसी बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में कंपनियां लगातार अग्रसर हैं। लेकिन बाजार में चुनिंदा ईवी के चलते लोगों को विकल्प नहीं मिल पा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें, कि मौजूदा वाहनों में सीएनजी किट की तरह ही इलेक्ट्रिक किट भी आजकल चर्चा में है, और इन EV conversion kit की सबसे खास बात यह है, कि यह देश में बेस्ट सेलिंग सेडान कार Maruti Suzuki Dzire और सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक Hero Splendor Plus के लिए मौजूद है। अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि कहां से आप इन किट को खरीद सकते हैं, और क्या है इनकी कीमत और खासियत।

Maruti Suzuki Dzire Electric Kit: हाल ही में पुणे बेस्ड कंपनी Northway Motorsport ने Maruti Suzuki Dzire कार के लिए EV conversion kit लॉन्च की है। ईवी किट निर्माता का कहना है, कि मारुति डिजायर ईवी किट एक प्लग एंड प्ले किट हैं। इन किट का प्रयोग करने के लिए आपको पेट्रोल इंजन के अलावा कुछ हटाने की जरूरत नहीं है। डिजायर के लिए कंपनी ने दो ईवी किट ड्राइव ईजेड और ट्रैवल ईजेड लॉन्च की हैं। जिसकी रेंज क्रमशः 120 किमी और 250 किमी तय की गई है।

वहीं ड्राइविंग रेंज की बात करें तो Drive EZ को 5-6 घंटे का चार्जिंग टाइम मिलता है,  Travel EZ के लिए चार्जिंग टाइम 8-10 घंटे पर रेट किया गया है। Drive EZ और Travel EZ वेरिएंट्स की कीमत 5-6 लाख रुपये के बीच है। स्पीड की बात करें तो डिजायर के इन दोनों इलेक्ट्रिक किट वेरिएंट्स को आप कमर्शियल यूज में 80 kmph और प्राइवेट यूज में 140 kmph तक की टॉप स्पीड पर चला सकते हैं।

Hero Splender Plus Electric Kit: महाराष्ट्र के ठाणे स्थित EV स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने Hero Splendor Plus के लिए ईवी कनवर्जन किट लॉन्च की है, जिसकी कीमत 35,000 रुपये तय की गई है। लेकिन यहां खास बत यह है, कि इसे बैटरी और जीएसटी के सााथ खरीदने पर य​ह करीब एक लाख रुपये पड़ती है। वहीं हीरो स्प्लेंडर प्लस की इस इलेक्ट्रिक किट को RTO से मंजूरी भी मिल गई है। ड्राइविंग रेंज की बात करें तो स्प्लेंडर की इलेक्ट्रिक किट सिंगल चार्ज में 151 किलोमीटर तक चलती है।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.