सिंगल चार्ज पर 375 km की रेंज प्रदान करेगी XUV 300 Ev, जानिये और क्या होंगी खासियत!

सिंगल चार्ज पर 375 km की रेंज प्रदान करेगी XUV 300 Ev

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों में शुमार महिंद्रा एंड महिंद्रा भी फ्यूचर को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में आगे की ओर देख रहा है। हाल ही में खबर आई कि कंपनी अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV 300 के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को जल्द लांच करेगी।

Rishabh ParmarFri, 26 Feb 2021 03:25 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में इन दिनों पेट्रोल-डीज़ल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में ग्राहक भी तेजी से पारंपरिक ईधन विकल्पों की बजाय अन्य ऑप्शन तलाश रहे हैं। वहीं भविष्य को देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। इसी कड़ी में स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी पॉपुलर एसयूवी XUV 300 के इलेक्ट्रिक वर्जन की तैयारी कर रही है। जिसे कंपनी ने 2020 के ऑटो एक्सो में पेश किया था ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपनी इस कार को साल 2021 के अंत तक लांच कर सकती है।

नेक्सॉन ईवी से होगी टक्कर: महिंद्रा की तरफ से आने वाली एक्सयूवी 300 के ईवी वेरिएंट की बात करें तो इसकी टक्कर टाटा की तरफ से आने वाली नेक्सॉन ईवी से होगी। बता दें बिक्री के लिहाज़ से बीते वर्ष ईवी की लिस्ट में टाटा नेक्सॉन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था। मौजूदा वक्त में हुंडई की कोना और MG की जेडएस ईवी विकल्प भी ग्राहकों के लिए मौजूद हैं। इस एसयूवी को कंपनी ने महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्क्लेबल एंड मॉड्यूलर ऑर्किटेक्चर (MESMA) पर तैयार किया है। ये कंपनी का इन हाउस पावरट्रेन प्लेटफॉर्म है। इसमें कई तरह के पावरट्रेन वाले इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं जो कि 60 kW से लेकर 280 kW तक की क्षमता प्रदान करते हैं।

ताज़ा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महिंद्रा की इस एसयूवी का टॉप एंड वेरिएंट सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर की बेहतरीन ड्राइविंग रेंज प्रदान करने वाला होगा, वहीं इसका स्टैंडर्ड वेरिएंट को आप एक बार फुल चार्ज करके 200 किलोमीटर तक चला सकेंगे। हालांकि इस बात की पूर्णत: पुष्टि ARAI द्वारा की जाना अभी बाकी है जो कि टेस्टिंग के बाद वाहन निर्माताओं को उनके ड्राइविंग रेंज के अनुसार ऑफिशियल सर्टिफिकेट प्रदान करता है।

एक्सयूवी 300 ईवी का लुक इसके रेग्यूलर फ्यूल मॉडल की तरह ही होने की उम्मीद है। क्योंकि इसकी झलक पिछले साल ऑटो एक्सपो में देखने को मिली थी। क्योंकि इलेक्ट्रिक कारों में इंजन वाली कारों की तरह ग्रिल की जरूरत नहीं पड़ती तो इससे ग्रिल को रिमूव किया गया है। बाकी किसी भी तरह का अन्य परिवर्तन होने की उम्मीद कम ही की जा रही है। इंटीरियर में आपको सभी तरह के लेटेस्ट फीचर्स देखने को मिल जाएंगे। बताते चलें अभी तक कंपनी की तरफ से इसके लांच को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.