जल्द पूरा होगा Mahindra Thar खरीदने का सपना, कंपनी एसयूवी के सस्ते बेस वेरिएंट पर कर रही है काम!

थार अपने सेग्मेंट की सबसे पॉपुलर SUV में से एक है। बहुत से युवाओं का सपना थार को खरीदना। अब खबर आ रही है कि कंपनी ने थार के बेस वेरिएंट लाने की तैयारी की है जो मौजूदा मॉडल के मुकाबले सस्ता होने के साथ-साथ अन्य बदलाव भी साथ लाएगा।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:12 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:12 PM (IST)
जल्द पूरा होगा Mahindra Thar खरीदने का सपना, कंपनी एसयूवी के सस्ते बेस वेरिएंट पर कर रही है काम!
Thar के सस्ते बेस वेरिएंट पर काम कर रही है कंपनी जल्द पूरा होगा एसयूवी को खरीदने का सपना

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। महिंद्रा की पॉपुलर ऑफ-रोडर एसयूवी 'थार' के फैंस तो देश-विदेश में करोड़ों लोग है। ड्राइविंग और ऑफ-रोडिंग के शौकीन लोगों के लिए यह एक ड्रीम कार है। युवाओं में इसका क्रेज़ सबसे ज्यादा देखा जाता है। कई युवा इसे अपनी ड्रीम कार भी मानते हैं। लेकिन बजट न बैठने की वजह से वो थार लेने से वंचित रह जाते हैं। पिछले साल कंपनी ने 'थार' को नए अवतार में पेश किया था। जिसने बाज़ार में आते ही धूम मचा दी थी और इसकी बुकिंग इस कदर हुई थी कि देखते ही देखते थार का वेटिंग पीरियड कई राज्यों में तो एक साल तक पहुंच गया था।

अब खबर आ रही है कि कंपनी थार की इस शानदार सफलता को भुनाने के लिए इसका एंट्री लेवल मॉडल लाने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि महिंद्रा थार के एक बेस वेरिएंट पर काम कर रही है। जो कीमत में मौजूदा मॉडल के मुकाबले सस्ता होगा। लेकिन आपको बता दें फिलहाल कंपनी की तरफ से इस बारे में किसी तरह की कोई कंफर्मेशन नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि अगर थार का बेस वेरिएंट आता है तो उसमें 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है, इसके अलावा कंपनी एक डीज़ल इंजन का भी इस्तेमाल कर सकती है दोनों ही विकल्पों में ये धाकड़ एसयूवी मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आने की उम्मीद की जा रही है।

थार अपने सेग्मेंट की सबसे पॉपुलर एसयूवी है और बीते महीने यानी अप्रैल में कंपनी ने इसकी 3,406 यूनिट्स को डिस्पैच किया था। मौजूदा मॉडल के पावरट्रेन की बात करें तो इसमें कंपनी ने 2.0 लीटर की कैपेसिटी वाला एक 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है जो कि 150 बीएचपी पावर और 320 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं कंपनी ने इसके डीजल वाले मॉडल में 2.2 लीटर के mHawk इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 130बीएचपी की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। 'थार' के दोनों ही इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

बता दें नए आने वाले थार के बेस वेरिएंट को लेकर किसी तरह का कोई आधिकारिक खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि मौजूदा थार से इसमें कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जैसे ये वजन में कम हो सकती है साथ ही इसके ऴ्हील्स का साइज़ भी एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के पहिये जितना हो सकता है, हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स इस बात का दावा कर रही हैं, कि थार के साइज़ में कंपनी कोई बदलाव नहीं करेगी। फिलहाल थार के बेस वेरिएंट को लेकर कोई भी कयास लगाना थोड़ी जल्दबाज़ी होगी। लेकिन अगर कंपनी थार का बेस वेरिएंट मार्केट में कम दामों पर उतारती है, तो ये उन लोगों के लिए काफी खुशी की बात है जिनके लिए यह एक ड्रीम कार है।  

chat bot
आपका साथी