आधिकारिक सर्विस सेंटर या लोकल मैकेनिक, जानें कहां से कार की सर्विसिंग करवाना रहेगा आपके लिए बेहतर

कार सर्विसिंग के लिए कौन सा सर्विस सेंटर रहेगा आपके लिए बेहतर (Photo Credit: Maruti Suzuki)
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 09:50 AM (IST) Author: Sajan Chauhan

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब आप नई कार खरीदते हैं तो आप इसकी सर्विसिंग के लिए शोरूम को बेहतर समझते हैं। वहीं बहुत सारे लोग लोकल मैकेनिक से अपनी कार की सर्विसिंग करवाते हैं। लोगों के मन में सवाल होता है आखिर कौन सी जगह कार की सर्विसिंग करवाना बेहतर होता है। ऐसे में आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं।

कंपनी का आधिकारिक सर्विस सेंटर: अगर आप अपनी कार को कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर पर ले जाते हैं तो आपको यहां पर कार से संबंधित हर सर्विस उपलब्ध करवाई जाती है। कार के पार्ट्स से लेकर इंजन ऑयल तक हर जरूरी चीज ब्रांडेड होती है। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी कार बेहतर कंडीशन में रहती है।

आपको बता दें कि सर्विस सेंटर पर कार के जो प्रोडक्ट्स मौजूद होते हैं वो पूरी तरह से ओरिजिनल होते हैं। ऐसे में उनकी कॉस्ट थोड़ी ज्यादा होती है। हालांकि ये प्रोडक्ट्स अगर ख़राब हो जाएं तो कंपनी इन्हें फ्री में चेंज भी करती है। कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर पर प्रोफेशनल्स की एक पूरी टीम होती है जो आपकी कार की हर दिक्कत को ठीक करते हैं।

कंपनी के प्रोफेशनल्स काफी कम सर्विस कॉस्ट में आपकी कार की मेंटेनेंस करते हैं। ज्यादातर कॉस्ट सिर्फ कंपनी के ओरिजिनल पार्ट्स की होती है। ये आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ता है।

लोकल मैकेनिक: अगर आप अपनी कार को लोकल मैकेनिक के पास ले जाते हैं तो यहां पर छोटी सेवाएं तो मौजूद होती हैं पर अगर आप अपनी कार में कोई बड़ा चेंज करवाना चाहते हैं तो कई बार ये सर्विस मौजूद नहीं होती है। इसके साथ ही लोकल मैकेनिक ज्यादातर मौकों पर लोकल पार्ट्स का ही इस्तेमाल करते हैं। ये पार्ट्स आपकी कार को खराब कर सकते हैं।

लोकल मैकेनिक कॉस्ट कम करने के लिए लोकल पार्ट्स और इंजन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। ये पार्ट्स और ऑयल आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर ये पार्ट्स जल्दी खराब हो जाएं तो लोकल मैकेनिक इन्हें बदलता नहीं है। लोकल मैकेनिक के पास जो लोग काम करते हैं वो ज्यादातर मौकों पर प्रोफेशनल्स नहीं होते हैं। ऐसे में कई बार कार की दिक्कत के बारे में पता भी नहीं चलता है।

लोकल मैकेनिक की सर्विस कॉस्ट काफी ज्यादा होती है। वहीं ये लोग जिन पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं वो लोकल होने की वजह से काफी सस्ते होते हैं। हालंकि आपकी डिमांड पर ये ओरिजिनल पार्ट्स भी लगा सकते हैं।

ऐसे में अगर आप प्रोफेशनल्स की बात मानें तो आपको अपनी कार की बेहतर सर्विसिंग के लिए इसे कंपनी के आधिकारिक सर्विस सेंटर पर ही ले जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपकी कार प्रोफेशनल्स की टीम हैंडल करती है। साथ ही सर्विसिंग की पूरी रिसिप्ट आपको दी जाती है जिसमें पार्ट्स से लेकर सर्विस कॉस्ट तक हर जरूरी डीटेल्स दी जाती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.