ये हैं देश की बेस्ट इलेक्ट्रिक कारें, खरीदने से पहले एक बार जरूर देखें लें लिस्ट

दुनियाभर में ऑटो सेक्टर का तेजी से इलेक्ट्रिकरण हो रहा है। ज्यादातर लोग पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ मुखर हो रहे हैं। इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की सबसे पॉपुलर ईवी कारों के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 08:30 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 08:23 AM (IST)
ये हैं देश की बेस्ट इलेक्ट्रिक कारें, खरीदने से पहले एक बार जरूर देखें लें लिस्ट
ये हैं देश की बेस्ट इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनियाभर में इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों पर काफी जोर दिया जा रहा है। इस दिशा में भारत भी पीछे नहीं है और इस साल भारत में कई ईवी व्हीकल लांच होने वाले हैं। जिनमें कई लग्जरी कार निर्माता कंपनियां जैसे टेस्ला, वोल्वो, मर्सिडीज़ आदि के नाम शुमार हैं। बढ़ते प्रदूषण और मंहगे ईधन की वजह से लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना पसंद कर रहे हैं। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी योजना है कि वो साल 2025 तक भारत में 30 प्रतिशत वाहनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल में तब्दील करेगी। आज हम बता रहें हैं आपको ऐसी बजट EVs के बारे में जो भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जा रही हैं।

टाटा नेक्सॉन ईवी : Tata की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। जिस वजह से ये देश की सबसे पसंदीदा इलेक्ट्रिक कार बन गई है। इसे कंपनी ने साल 2020 में लांच किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेक्सॉन ईवी साल 2020 की बेस्ट इलेक्ट्रिक सेलिंग कार बनी है। कंपनी ने इस गाड़ी की 2,529 यूनिट्स की सेल हुई। टाटा नेक्सॉन ईवी में 30.2kWh की बैटरी दी गई है जो 3 फेज पर्मानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर के साथ आती है. पावरट्रेन आपको 128.7hp और 245Nm का टोर्क देता है। सिंगल चार्ज पर ये कार 312 किमी तक चलती है। नेक्सॉन ईवी की कीमत 13.99 लाख से 16.25 लाख रुपये के बीच में रखी गई है।

एमजी जेड एस ईवी: पिछले साल कोरोना वायरस ने ऑटो सेक्टर के काफी प्लान चौपट कर दिये। जिस वजह से सभी कंपनियों ने अपनी कारों की बिक्री में गिरावट दर्ज की। जहां तक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बात करें तो साल भारत में MG की तरफ से आने वाली MG ZS EV भी काफी लोकप्रिय एसयूवी है। हालांकि नेक्सॉन के मुकाबले यह कार काफी महंगी है लेकिन अगर आप एक देश में एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार की तलाश कर रहे हैं तो MG ZS EV को खरीद सकते हैं। कंपनी जल्द ही इसका पेट्रोल वेरिएंट भी देश में लाने की योजना बना रही है। MG की यह कारें दो वेरिएंट्स में उपलब्ध हैं। Excite और Exclusive कंपनी दावा करती है कि सिंगल चार्ज में एमजी की ये गाड़ी 340 किमी तक चल सकती है। इस कार की कीमत 20.88 लाख से 23.58 लाख के बीच है।

हुंडई कोना ईवी: इस साल भारतीय मार्केट में कई कंपनियां अपनी नई ईवी इंटरड्यूज़ करने जा रही हैं, लेकिन फिलहाल हुंडई की देश में एकमात्र इलेक्ट्रिक कार कोना भी शुमार है। इस एसयूवी में कंपनी ने 39.2 kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 136 PS की पावर और 394.9 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी महज 60 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है और सिंगल चार्ज में यह एसयूवी 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसकी कीमत 23.75 लाख रुपये से लेकर 23.94 लाख रुपये के बीच में है। नोट: बताए गए वाहनों की कीमत में अलग-अलग राज्यों के हिसाब से फर्क हो सकता है।

chat bot
आपका साथी