Honda HR-V की लांच से पहले सामने आईं डिटेल्स, दमदार माइलेज के साथ हाइब्रिड हुआ SUV का अवतार

Honda की नई HR-V के लांच से पहले डिटेल्स आईं सामने

जापानी कार कंपनी होंडा इन दिनों हाइब्रिड वाहनों पर काम कर रहा है। हाल ही में खबर आई थी कि कंपनी जल्द भारत में होंडा सिटी हाइब्रिड लांच कर सकती है। अब होंडा एचआर-वी के हाइब्रिड एडिशन को लेकर कुछ डिटेल्स सामने आई हैं।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 06:51 PM (IST) Author: Rishabh Parmar

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क: जापानी दिग्गज ऑटोमेकर होंडा कार्स अपनी नई पीढ़ी की होंडा एचआर-वी को इस साल ग्लोबली 18 फरवरी को लांच करने वाली है। कंपनी अपनी इस एसयूवी पर पिछले लंबे वक्त से काम कर रही है। अक्सर होंडा एचआर-वी से जुड़ी खबरें मीडिया में छन-छन कर आती रहती हैं। लेकिन इस बार इस मिड-साइज़ एसयूवी से जुड़ी एक ऐसी खबरें सामने आई है जो ग्राहकों को निश्चित रूप से काम की हैं। इस कार के ग्लोबली लांच से पहले स्पेक्स, माइलेज और वेरिएंट से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां लीक हो गई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार होंडा ने ये पुष्टि की है कि नई-जनरल एचआर-वी हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी। इतना ही नहीं सामने आई तस्वीर में दिख रहा है कि इसके पिछले दरवाज़े पर eHEV की बैजिंग की हुई है। नई एचआर-वी में एक पेट्रोल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के दिया जाएगा, जो नई होंडा सिटी हाइब्रिड और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में आने वाली नई होंडा जैज़ के जैसा ही है। रिपोर्ट्स पर विश्वास करें तो नई होंडा भारत में दीपावली तक एक नई हाइब्रिड सेडान कार लाने वाला है। संभव है यह कार होंडा सिटी हाइब्रिड हो सकती है क्योंकि यह कार थाइलैंड में पहले से बिक्री के लिए उपलब्ध है।

जैज़ हाइब्रिड की तरह ही होंडा एचआर-वी eHEV में भी तीन ड्राइविंग मोड, इलेक्ट्रिक ड्राइव, हाइब्रिड ड्राइव और इंजन ड्राइव देखने को मिलेंगे। यह एसयूवी इलेक्ट्रिक ड्राइव मोड में लो-स्पीड क्रूज़िंग के दौरान 100% इलेक्ट्रिक पावर पर चलेगी। हाइब्रिड मोड में कार पेट्रोल और इलेक्ट्रिकल दोनों का उपयोग करके कम खर्चे पर बेहतरीन परफॉर्म करेगी। इसके अलावा पेट्रोल इंजन पर यह कार सबसे तेज़ गति से चलने में सक्षम होगी। खास बात यह है कि इस एसयूवी के 24.1 किमी/प्रतिघंटा का माइलेज प्रदान करने की बात कही जा रही है।

E: HEV की पावर की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर का (इंटेलिजेंट-मल्टी मोड ड्राइव) पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कॉम्पैक्ट, शक्तिशाली दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से लैस है, इसके अलावा इसमें एक लिथियम-आयन बैटरी और एक फिक्स्ड गियर ट्रांसमिशन से मिलकर बनता है। हाइब्रिड सिस्टम 109bhp की कुल बिजली का उत्पादन प्रदान करने में सक्षम है। यह कार केवल 9.5 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी। होंडा इसे भारत में मार्च-अप्रैत तक बिक्री के लिए उतार सकता है। इसकी टक्कर अपने सेग्मेंट में जीप कंपास, टोयोटा कोरोला क्रॉस जैसी गाड़ियों से होगी।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.