सर्दियों में ब्रेक फ्लूइड का रखें ख़ास ख्याल, जानें क्यों है आपके वाहन के लिए जरूरी

डिस्क ब्रेक किसी आम ड्रम ब्रेक से अलग होता है साथ ही ड्रम ब्रेक से कहीं ज्यादा असरदार होता है। ये ब्रेक एक ख़ास ब्रेक फ्लूइड के साथ काम करता है और अगर इसमें ये ब्रेक फ्लूइड ना हो तो ये काम करना बंद कर देता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 06:57 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 09:08 AM (IST)
सर्दियों में ब्रेक फ्लूइड का रखें ख़ास ख्याल, जानें क्यों है आपके वाहन के लिए जरूरी
सर्दियों में ब्रेक फ्लूइड का रखें ख़ास ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टू-व्हीलर्स और फोर-व्हीलर वाहनों में आज से कुछ समय पहले तक सिर्फ ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया जाता था। ये ब्रेक्स लाइट व्हीकल्स के लिए तो बिल्कुल परफेक्ट हैं लेकिन हैवी-ड्यूटी, पावरफुल व्हीकल्स के लिए ये ब्रेक्स कम असरदार साबित होते हैं। ज्यादातर पावरफुल वाहनों में अब डिस्क ब्रेक्स का इस्तेमाल किया जाता है जो कहीं ज्यादा पावरफुल होते हैं साथ ही ये तुरंत आपके वाहन को रोक देते हैं।

आपकी कार या बाइक में लगा हुआ डिस्क ब्रेक किसी आम ड्रम ब्रेक से अलग होता है साथ ही ड्रम ब्रेक से कहीं ज्यादा असरदार होता है। ये ब्रेक एक ख़ास ब्रेक फ्लूइड के साथ काम करता है और अगर इसमें ये ब्रेक फ्लूइड ना हो तो ये काम करना बंद कर देता है। अगर डिस्क ब्रेक के फ्लूइड का सही तरीके से रख-रखाव ना किया जाए तो ये खतरनाक साबित होता है।

जानें क्या होता है ब्रेक फ्लूइड का काम: ब्रेक फ्लूइड तब काम आता है जब आप ब्रेक अप्लाई करते हैं। ये फ्लूइड डिस्क ब्रेक तक ब्रेक फ़ोर्स को ट्रांसफर करता है। यह असल में पतला ऑयल होता है जिसे एक स्पेशल चेंबर में भर दिया जाता है और जैसे ही आप ब्रेक लगाते हैं तो ये लिक्विड डिस्क तक पहुंचता है और आपके वाहन को रोक देता है।

सर्दियों में ख़ास रख-रखाव है जरूरी: सर्दियों में ये ब्रेक फ्लूइड आम दिनों की तुलना में थोड़ा गाढ़ा हो जाता है ऐसे में अगर ये फ्लूइड ज्यादा पुराना हो जाए या फिर इसका लेवल कम हो जाए तो इसे तुरंत चेंज करवा देना चाहिए। ब्रेक फ्लूइड कम होने ये खराब होने की स्थिति में ठीक से ब्रेक नहीं लगता है। ऐसे में आपको सर्दियों के मौसम में इसका ख़ास ध्यान देना चाहिए। ये फ्लूइड किसी भी वाहन के लिए बेहद जरूरी होता है और इसकी कीमत भी कम होती है।

chat bot
आपका साथी