Kia Sonet Vs Maruti Vitara Brezza, फीचर्स और इंजन के मामले में जानें कौनसी है दमदार

Kia Sonet Vs Maruti Vitara Brezza, फीचर्स और इंजन के मामले में जानें कौनसी है दमदार

kia sonet का भारतीय बाजार में कड़ा मुकाबला Maruti Vitara Brezza से होगा।

Publish Date:Thu, 13 Aug 2020 09:00 AM (IST) Author: Ankit Dubey

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने भारत में बीते वर्ष Seltos से एंट्री की थी। जिसके बाद अब कंपनी भारत में अपनी तीसरी कार kia sonet को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में कंपनी ने सब-4-मीटर एसयूवी सोनेट को पेश किया है। बता दें, जिस सेगमेंट में सोनेट एंट्री करने जा रही है, उसमें पहले से ही हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेज्जा मौजूद है। यहां खास बात यह है कि इन दोनों ही गाड़ियों को मार्केट में खरीदारों का एक बड़ा वर्ग पसंद भी करता है। तो आइए आपको बताते हैं, कि मारुति ब्रेज्जा के मुकाबले किआ सोनेट में कौन-कौन से खास फीचर्स दिए गए हैं।

डिजाइन:

स्टाइलिंग के मामले में ये दोनों ही गाड़ियां एक दूसरे के विपरीत हैं। जहां सोनट में शार्प और फ्यूचरिस्टिक डिजाइन दिया गया है, वहीं ब्रेज्जा स्टाइल के मामले में एक साधारण कार है। कुल मिलाकर देखा जाए तो किआ सोनट का एक्सटीरियर काफी अट्रैक्टिव लगता है, इसे शार्प हेडलैम्प्स, सिंगल-पीस टेललैंप और गैपिंग फ्रंट ग्रिल गाहकों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब होंगे।

वहीं मारुति ने भी हाल ही में ब्रेज्जा को एक डिजाइन के साथ लॉन्च किया है। जिसमें सबसे बड़ा बदलाव फ्रंट और रियर एंड पर किया गया है। इसमें पहले के मुकाबले फ्रंट ग्रिल, एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी डीआरएल पर क्रोम की फिनिशिंग दी गई है।

फीचर्स:

फीचर्स की बात करें तो किआ सोनेट में कई अपमार्केट फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट पार्किंग सेंसर, वेंटिलेटेड सीटें और साउंड मूड लाइट्स जैसे कई सेगमेंट में पहली बार फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स के अलावा सोनेट में 4.2 इंच का एडवांस इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इन-केबिन एयर प्यूरीफायर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, वायरलेस चार्जर, यूवीओ कनेक्टेड कार टेक, सनरूफ, ड्राइविंग मोड्स, और रिमोट इंजन स्टार्ट आदि शामिल हैं।

वहीं ब्रेज्जा की फीचर सूची सोनेट के मुकाबले कम प्रभावशाली है, लेकिन सोनट की तुलना में यह काफी महत्वपूर्ण है। मारुति ने ब्रेज्जा में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है, लेकिन यह है कनेक्टेड कार फीचर्स नहीं हैं। इसके अलावा इस कार में सनरूफ और वायरलेस चार्जर की कमी खलती है, लेकिन आप वायरलेस चार्जर को एक्सेसरी के रूप में जोड़ा सकते हैं। इन फीचर्स के अलावा ब्रेज़ा में ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर और ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम दिए जाते हैं।

इंजन विकल्प:

किआ सोनट तीन इंजन विकल्प 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर टर्बो-डीजल और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल में लॉन्च की जाएगी। वहीं ब्रेज्जा के पावरट्रेन विकल्पों की सूची अभी काफी सीमित है। इसमें सिर्फ एक 1.5-लीटर पेट्रोल मोटर का विकल्प मिलता है, जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। बता दें, इस साल के शुरूआत में ब्रेज्जा से 1.3-लीटर फिएट-सोर्सड डीजल इंजन को बंद कर दिया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.